स्कॉलरशिप : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए है स्कॉलरशिप पाने का मौका, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश कार्य चल रहा है और विद्यार्थी प्रवेश ले रहे हैं। प्रवेश लेने के साथ ही कई अन्य चीजें भी हैं जो शुरू हो जाती हैं जो हर विद्यार्थी के लिए जरूरी होती हैं। इन्हीं महत्वपूर्ण चीजों में शामिल है स्कॉलरशिप जिसपर हर विद्यार्थी पैनी नज़र रखता है क्यों कि विद्यार्थियों की शिक्षा को लेकर एक आर्थिक मदद उन्हें मिल जाती है। आपको हम यूजीसी द्वारा रिकमेंडेड कुछ स्कॉलरशिप्स को लेकर जानकारी देने वाले हैं जिसके लिए आप आवेदन करके स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : खुशखबरी : लैपटॉप योजना के लिए समाज सशक्तिकरण विभाग से इलाहाबाद विश्वविद्यालय को मिला लेटर, जानिए लेटर में क्या है ख़ास

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें स्कॉलरशिप्स को लेकर चर्चा है। इस नोटिफिकेशन में तीन स्कॉलरशिप्स की चर्चा है जिसमें सबसे पहली है इंदिरा गाँधी पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप (Indira Gandhi PG Scholarship For Single Girl Child) जो बालिकाओं के लिए है। दूसरी स्कॉलरशिप है पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप फ़ॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर कैंडिडेट (PG Scholarship For University Rank Holder Candidate) , तीसरी स्कॉलरशिप है ईशान उदय स्पेशल स्कीम फ़ॉर नार्थ ईस्टर्न रीजन (Ishan Uday Special Scheme For North Eastern Region) और सूची में अंतिम स्कॉलरशिप है पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप फ़ॉर प्रोफेशनल कोर्सेज फ़ॉर एससी/एसटी कैंडिडेट (PG Scholarship For Professional Courses for SC/ST Candidate)

ये भी पढ़ें : स्कॉलरशिप को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं में चिंता का माहौल, जानिए स्कॉलरशिप को लेकर हर चिंता का समाधान

इन सभी स्कॉलरशिप्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है 30 नवम्बर 2021 और शिक्षण संस्थान द्वारा दस्तावेजों का सत्यापन और त्रुटिपूर्ण आवेदनों में सुधार इत्यादि की अंतिम तिथि है 15 दिसंबर 2021। विद्यार्थियों को समय रहते स्कॉलरशिप्स के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें कि यह सभी स्कॉलरशिप्स राष्ट्रीय स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) के अंतर्गत आती हैं।

ये भी पढ़ें : ब्रेकिंग एग्जाम : इलाहाबाद विश्वविद्यालय UG परीक्षाओं का टाइमटेबल जारी , जानिए क्या होगा परीक्षा का मोड

इन स्कॉलरशिप्स के लिए आवेदन करने और इन स्कॉलरशिप्स की अधिक जानकारी के लिए आपको scholarships.gov.in पर जाना होगा जहाँ आपको इन स्कॉलरशिप्स की पूरी जानकारी भी मिल जाएगी साथ ही आवेदन करने का विकल्प भी। हमारे पास जैसे ही जानकारियाँ प्राप्त हुई हमने आप तक पहुँचाया अब आपको ज्यादा जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट पर मिलेगी। आपकी सुविधा के लिए ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं साथ ही यूजीसी द्वारा जारी की गई इस सूचना का पीडीएफ भी।

ऑफिसियल वेबसाइट : लिंक

आधिकारिक सूचना पीडीएफ : लिंक

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD