इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम देखने मे छात्रों को हो रही समस्या, समझिए रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया


इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम जारी होने का दौर शुरू हो गया है और बीते 10 नवंबर से इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम जारी करने शुरू कर दिए हैं। अब तक विश्वविद्यालय द्वारा BSC MATHS , BIO और HOME SCIENCE के परिणाम और BCOM के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। प्रवेश परीक्षा इत्यादि से जुड़ी सभी खबरें हमनें इसी वेबसाइट पर प्रकाशित कर रखी हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं। 

जिस मुद्दे पर हम बात करने जा रहे हैं वह ये कि - प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों को परिणाम देखने में समस्या आ रही है क्यों कि काफी संख्या में उम्मीदवारों को परिणाम देखने की प्रक्रिया मालूम ही नही है। इस पोस्ट में हम आपको परिणाम देखने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिसके बाद आपको परिणाम देखने मे कोई समस्या नही होगी।

इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो -

  1. सबसे पहले आपको इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक हमनें पोस्ट के नीचे दे रखा है।
  2. जैसे ही प्रवेश पोर्टल खुलेगा आपको वहाँ List Of Application Forms करके एल सेक्शन दिखेगा यहाँ नीचे आपको अपने कोर्स की केटेगरी सेलेक्ट करना है।
  3. केटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको PRPCEED बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. जैसे ही PROCEED पर क्लिक करेंगे वैसे ही एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको लॉगिन करने का विकल्प मिलेगा।
  5. अब आपको लॉगिन करने के लिए User ID और पासवर्ड की जरूरत होगी। लॉगिन बॉक्स में अपनी User ID और Password डालें और लॉगिन करें।
  6. जैसे ही लॉगिन बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आगे आपके एक नया पेज खुलकर मिलेगा जहाँ आपका लॉगिन सफल हो चुका होगा और आपको कुछ विकल्प दिखेंगे।
  7. लॉगिन सफल होने के बाद तीन विकल्प दिखेंगे पहला PREVIEW OF FILLED FORM दूसरा DOWNLOAD SCORECARD और तीसरा EXIT
  8. अब आपको DOWNLOAD SCORECARD पर क्लिक करना है और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा साथ ही पीडीएफ फ़ाइल के रूप में डाउनलोड भी हो जाएगा।
  9. लॉगिन डिटेल्स सही डालें साथ ही अपने कोर्स की केटेगरी सही चुनें जिससे आपको कोई समस्या न हो।
ऊपर हमनें आपको आसान भाषा में स्टेप्स समझा दिए हैं। आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं जिसमें हमनें आपको बेहद आसान भाषा में सब कुछ करके दिखाया है।

देखिए ये वीडियो -



Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD