यूपीएससी टॉपर्स की सफ़लता का क्या है राज , बताया सफल होने का मंत्र



यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेना आम बात नही है क्यों कि एक भीड़ में से गिने चुने ही चयनित होते हैं। जो चयनित हो जाते हैं उनके जीवन पर हर किसी की नज़र टिक जाती है क्यों कि इस मुकाम पर पहुँच कर वे ख़ास बन जाते हैं। ये जो लोग भी सफल होते हैं वे कइयों के रोल मॉडल या आदर्श बन जाते हैं और इनकी कहानियां इनका जीवन और अन्य कइयों को प्रोत्साहित करता है इतिहास रचने को। आज हम ऐसे ही सफल हुए लोगों की कुछ ऐसी आदतों और उन लोगों द्वारा सफलता प्राप्त करने के लिए बनाई गई रणनीति पर चर्चा करेंगे जो आपके लिए मार्गदर्शन का कार्य कर सकती हैं।

यूपीएससी ही नही अन्य किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कुछ आदतों का विशेष ध्यान रखना ही होता है और ये आदतें आपको सफल बनाने का काम करती हैं , इसपर टॉपर्स का क्या है मानना आइये समझते हैं...


दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता -

ज्यादातर टॉपर्स का मानना है कि सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या को बेहतर करने की जरूरत होती है , दिनचर्या का बेहतर होना आपको हर तरह से मजबूत बनाता है। आपकी दिनचर्या आपको नियमित होने की ओर ले जाती है इसलिए सबसे पहले अपनी एक दिनचर्या बनाना आवश्यक है।


निरंतरता बेहद आवश्यक -

आपकी सफलता के लिए आपका निरंतर होना सबसे ज्यादा आवश्यक है अगर टॉपर्स की मानें तो उनका यही मानना है कि उनकी सफलता के पीछे उनका निरंतर होना भी एक बड़ी वजह रही है। निरंतर होने से मतलब है कि आपको अपनी दिनचर्या को हर दिन सही तरह से चलने देना है उसे बिगाड़ना नही है आप जो भी पढ़ रहे हैं उसे हर दिन पढ़ते रहना है , बीच में ब्रेक नही देना है।


रिवीजन करने से होता है बड़ा फायदा -

यूपीएससी ही नही कोई भी परीक्षा हो अगर आप तैयारी कर रहे हैं तो आपको रिवीजन करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आप जो भी पढ़ते हैं या अध्ययन करते हैं उसको समय समय पर दोहराते रहना चाहिए क्यों कि रिवीजन आपको उन चीजों से दूर नही जाने देता जिसकी आपको आवश्यकता है साथ ही रिवीजन आपकी मानसिक योग्यता और आपकी स्मृति पर भी असर डालता है।


एक मार्गदर्शक की भूमिका अहम -

जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा जरूरत होती है एक मार्गदर्शक की जो आपको यह बताता है कि आपको क्या करना है और कैसे करना है। मार्गदर्शक ऐसा हो जो स्वयं सफल रहा है क्यों कि जिसे अनुभव है वह आपको सही मार्ग दिखा सकता है। आपके आसपास ऐसे लोगों की तलाश करें जिन्होंने सफलता पाई है और उनसे उनके अनुभवों को जानने का प्रयास करें।


एक स्थायी रणनीति बनाने की जरूरत -

छोटी से छोटी परीक्षा और बड़ी से बड़ी परीक्षा हर परीक्षा में रणनीति की आवश्यकता को नज़रअंदाज़ नही किया जा सकता । रणनीति बनाना आपकी सफलता के लिए ब्लूप्रिंट बनाने जैसा है जिसपर चलकर आप सफल हो सकते हैं। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सही दिनचर्या के बाद एक रणनीति बनाना सबसे जरूरी होता है। रणनीति में ये सुनिश्चित करें कि क्या पढ़ना है क्या छोड़ना है कितना वक्त देना है ये सब कुछ सुनिश्चित करना ही रणनीति कही जाती है।


मेहनत , लगन , एकाग्रता भी जरूरी -

आपकी सफलता के लिए आपको मेहनत , लगन और एकाग्रता ये तीन की तिकड़ी भी याद रखनी है क्योंकि आप लाख रणनीति बना लें बिना मेहनत और लगन के कुछ नही हो सकता और मेहनत और लगन के साथ एकग्रता भी अतिआवश्यक है।


गलतियों से सीखना जरूरी -

गलतियों से अगर आपमें सीखने की कला नही है तो आपकी सफलता में रुकावट निश्चित ही आ सकती है। कई बार आप कुछ गलतियाँ करते हैं और उनकी वजह से आप असफल हो जाते हैं लेकिन ये गलतियाँ आपको आपकी सफलता में मदद कर सकती हैं अगर आप इनसे ये सीखें कि आपने असल में ये चूक कर दी और अगले प्रयास में आप वो चूक न करें। इसलिए आप कोशिश करें कि आप जब भी असफल रहे हैं तो उसमें आपने क्या गलती की और आगे उसे आप न दोहराएं।


ऊब जाना सबसे घातक -

अगर आप किसी भी परीक्षा में सफल होने की राह पर चल रहे हैं तो आपकी राह में एक कांटा है ऊब जाना और बस आप ऊब गए तो आपकी यात्रा समाप्त , कई बार आप निरन्तर मेहनत करते हैं और फिरभी सफलता आपको नही मिलती फिर एक ऐसा वक़्त आता है कि आप ऊब जाते हैं और यह निश्चय करते हैं कि अब मुझसे नही हो पाएगा और यह आपके लिए सबसे घातक हो जाता है। ऊबे न मनोबल बनाये रखें।


तनाव मुक्त रहें और खुद को मोटिवेट रखें -

सफल होना है तो तनाव से दूर रहें ज्यादा सफलता असफलता को लेकर चिंतित न हों और समय समय पर खुद को वक़्त दें जैसे गीत सुनें या अपने पसंदीदा कामों को भी करते रहें। कोशिश करें कि हर दिन कुछ ऐसे लेख या वीडियो इत्यदि पढ़ें देखें जो आपको मोटीवेट करें। सफल हुए लोगों की कहानी पढ़ें और जानें जिससे आपको आत्मविश्वास मिलता रहे।


फिलहाल ये वो बातें हैं जो आपको सफल होने में सहायता करती हैं , आवश्यक है कि इन बातों का आप अनुसरण करें...

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD