इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में प्रीवियस इअर पेपर को लेकर महत्वपूर्ण बात , अभ्यर्थियों को हो सकता है इससे फायदा


इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए जल्द ही प्रवेश परीक्षाओं के तिथियों की घोषणा होनी है और एडमिट कार्ड जल्द जारी होने की भी सूचना आ रही है, जैसे जैसे परीक्षा निकट आ रही है वैसे वैसे अभ्यर्थियों के मन में कई प्रश्न चलने शुरू हो रहे हैं जैसे की क्या पढ़ लिया जाए कि परीक्षा में सफलता मिल जाए, अभ्यर्थी लगातार अलग अलग तरह से खुद को तैयार करने का कार्य भी कर रहे हैं , प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए इसपर आपको हमारी इसी वेबसाइट पर पोस्ट्स मिल जाएंगी जिसकी मदद आप ले सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी को लेकर एक सबसे चर्चित मुद्दा है प्रीवियस इयर पेपर जिसकी जरूरत सबको पड़ रही और तलाश भी हर कोई कर रहा है , आइये आपको बताते हैं की प्रीवियस इयर पेपर कितना आवश्यक है और कैसे आपको मिलेगा।

प्रीवियस इयर पेपर को लेकर सबसे पहली बात कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा आधिकारिक रूप से कोई भी प्रीवियस इयर पेपर जारी नही किया जाता यहाँ कहने का अर्थ ये है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाओं का कोई प्रीवियस इयर पेपर उपलब्ध नही है , यदि आपको कहीं भी प्रीवियस इयर पेपर मिलता है तो वह स्मृति आधारित हो सकता है पुख्ता और आधिकारिक नहीं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय केवल आपको एक सिलेबस बताता है और वो भी विधिवत नहीं केवल मुख्य बिन्दुओं की बात की गयी होती है उस सिलेबस में. प्रीवियस इयर पेपर को लेकर कोई भी मिथ है तो उसे निकाल दें क्यों कि असल में कोई प्रीवियस इयर पेपर नहिं मिलता है।

यदि आप कोई भी एग्जाम देने वाले हैं प्रवेश से जुड़ा तो आपको विश्वविद्यालय द्वारा बताये गए सिलेबस के बिन्दुओं का गहन अध्ययन करना होगा और आपको स्वयं ही यह निर्धारित करना होगा कि आपके लिए क्या आवश्यक है और क्या नहीं। आपकी तैयारी बेहतर हो इसके लिए आपको ये ध्यान रखना है कि आपके सिलेबस में विषयों से ज्यादा प्रश्न आने वाले हैं या सामान्य अध्ययन , करेंट अफेयर्स और रीजनिंग से। एक युक्ति बड़े काम की और आपके लिए फायदेमंद है यदि आप टेस्ट सीरीज लें। विषयों से सम्बंधित और सामान्य अध्ययन , करेंट अफेयर्स , रीजनिंग सभी से जुड़े टेस्ट सीरीज इन्टरनेट पर मौजूद हैं इससे बेहद कम वक़्त में आपका रिविजन भी हो जाएगा और तैयारी भी...

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD