इलाहाबाद विश्वविद्यालय विधि संकाय छात्रों का हल्लाबोल, परीक्षा नियंत्रक को सौंपा छ: सूत्रीय मांग

 

एकता में बड़ी शक्ति होती हैं। आप ने इस कहानी को जरूर सुना होगा कि पाँच लकड़ी के गठ्ठर को कोई अकेला नहीं तोड़ पाता हैं क्योंकि उनमें एकता थी। जब वो अलग होते है तो उन्हें आसानी से तोड़ा जा सकता हैं।इसी एकता की मिसाल आज विश्वविद्यालय प्रांगण में देखने को मिली।विधि संकाय के छात्र चाहे वो मुख्य परिसर के हों या किसी भी संघटक कॉलेजों के जहां विधि से संबंधित पाठ्यक्रम चलते हैं सभी ने एक साथ आज परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का घेराव कर लिया।

कोरोना की चपेट में सभी आए, शैक्षणिक गतिविधियां भी बुरी तरह से प्रभावित हुईं है। सभी पाठ्यक्रमों में से सबसे ज्यादा प्रताड़ित हुए हैं विधि संकाय के छात्र।सत्र के लगातार आगे बढ़ने से उन्हे काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी हैं।

मंगलवार को देर शाम अभिषेक सिंह, तनवय राय,अभिनव मिश्रा,आशीष,विनायक पाण्डेय, अमन पाण्डेय,नवनीत,विशाल यादव, यशार्थ तिवारी,वैभव त्रिपाठी जो कि विश्वविद्यालय के ही एलएल.बी व बी.ए.एलएल.बी के छात्र हैं उन्होंने आपस में बात की और सभी विधि संकाय के छात्र/छात्राओं को जो भी दिक्कतें हो रहीं है उनपर अपनी राय रखी।

सभी के पाया कि चाहे वह एलएल.बी हो या बी.ए.एलएल.बी दोनो ही पाठ्यक्रमों को एक जैसी ही स्तिथि है। ना हो उनकी होने वाली सम-सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथि स्पष्ट है और न ही उनको कराए जाने का माध्यम। सत्र पहले ही काफी पीछे है और प्रशासन के सुस्त रवैया के चलते उन्हे इसी से संबंधित काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रोन्नत हुए काफी दिन हो चुके थे और अब तक कई सेमेस्टरों की मार्कशीट जारी नही की गई थी। अगले सेमेस्टर की कक्षाएं तो संचालित होना चालू हो गई हैं लेकिन अब तक पिछले सेमेस्टर की परीक्षाएं नही कराई गई हैं। इसी के चलते कई छात्र जिनके लिए छात्रवृत्ति ही पढ़ाई का सहारा है उन्हे भी छात्र से वंचित होना पड़ सकता है।

सभी ने 21 अक्टूबर का दिन निश्चित किया और लॉ फैकल्टी के टेलीग्राम चैनल पर सभी विधि संकाय के छात्रों को आने के लिए निवेदन किया।सभी इन समस्याओं से इतना परेशान थे कि आज परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर 100 से अधिक छात्र/छात्राएं इकट्ठा हुए।

विधि संकाय के छात्र/छात्राएं परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर उपस्थित थे और परीक्षा नियंत्रक जी का इंतजार कर रहे थे।परीक्षा नियंत्रक महोदय के आने पर सभी ने अपनी दिक्कतें बतानी शुरू की और अपनी मांगों को रखना चाहा। जब छात्रों ने परीक्षा के माध्यम पर स्तिथि स्पष्ट करने के लिए बोला तो परीक्षा नियंत्रक जी अपनी गोपनी की तरफ चले गए। छात्र वहीं बैठे रहे और कुछ समय बाद वहां प्रॉक्टर महोदय आए। उनसे छात्रों ने अपनी बात कही , उन्होंने काफी देर तक छात्रों की बातों को सुना।एलएल.बी से अभिषेक ,आशीष,सौरभ ने सभी की दिक्कतों को प्रॉक्टर महोदय के समक्ष रखा वहीं बी. ए.एलएल.बी से विनायक,अभिनव और  तनवय ने अपने पाठ्यक्रम से संबंधित समस्याओं को रखा। सभी की बात प्रॉक्टर महोदय को सही लगी उन्होंने तुरंत ही परीक्षा नियंत्रक महोदय को गोपानी से नीचे बुलवाया।

परीक्षा नियंत्रक महोदय के आने पर सभी ने अपनी-अपनी समस्याओं को बताया। उन्होंने भी सभी की मांगों को सुना और छात्रों का ज्ञापन भी लिया।

परीक्षा नियंत्रक महोदय ने दिया आश्वासन, जल्द निर्णय लेने और परीक्षा परिणाम जारी करने की बात कही -

छात्रों की समस्याओं और मांगों को सुन परीक्षा नियंत्रक महोदय ने सभी को बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन सभी के हित के लिए ही काम करेगा।

परीक्षा के माध्यम पर मंगलवार तक निर्णय देने की भी बात कही और सभी सेमेस्टर के परीक्षा परिणामों को भी जल्द जारी कर मार्कशीट देने की बात कही।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल्द ही परीक्षा कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी और जो भी ज्ञापन में मांगे रखी गई हैं उन्हे सबके समक्ष रखा जाएगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD