इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीजीएटी-1 की प्रवेश परीक्षाएं कल, परीक्षा देने से पहले जानें कुछ महत्वपूर्ण बातें



इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं का दौर अब अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ चुका है। लगभग सभी कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षाएं सम्पन्न हो चुकी हैं और कुछ कोर्सेज ही बचे हैं जिनकी प्रवेश परीक्षाएं अभी होनी हैं। जो कोर्सेज अभी बचे हैं उनमें पीजीएटी-1 के अंतर्गत आने वाले सभी कोर्सेज और एलएलबी की प्रवेश परीक्षा शामिल है।


पीजीएटी-1 के अंतर्गत आने वाले सभी कोर्सेज की परीक्षाएं कल 29 अक्टूबर को आयोजित की जाएंगी जिसके लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा कमेटी तैयारियों में जुटी है। पीजीएटी-1 की प्रवेश परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित की जाएंगी। आइये समझते हैं कि कल आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा का स्वरूप क्या होगा और प्रश्नों इत्यादि की प्रकृति क्या होगी।

1. कल आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का कुल पूर्णांक 300 अंकों का होगा।

2. कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी अगर आपने एक विषय के लिए आवेदन किया है तो यदि दो के लिए किया है तो 150 प्रश्न।

3. अभ्यर्थियों से जो प्रश्न पूँछे जाएंगे उनमें 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन , सामान्य हिंदी , सामान्य अंग्रेजी , तार्किक विमर्श और बौद्धिक क्षमता से जुड़े होंगे।


4. 50 प्रश्नों के बाद अगले 50 प्रश्न अभ्यर्थी द्वारा चुने हुए विषयों से होंगे। ये वो विषय होंगे जिन्हें आपने प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरते समय चुना था। यदि आपने एक विषय के लिए आवेदन किया है तो आपको केवल 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे संबंधित विषय से और यदि आपने दो विषयों के लिए आवेदन किया है तो आपको 50 और प्रश्नों के जवाब देने होंगे।

5. पहले 50 प्रश्न सभी के लिए अनिवार्य होंगे और बाकी के प्रश्न आपके द्वारा चुने हुए विषय पर आधारित होंगे।

6. पहले 50 प्रश्न जो सभी के लिए अनिवार्य होंगे वे 2 अंकों के होंगे और अभ्यर्थी चयनित विषय से जुड़े प्रश्न 4 अंकों के होंगे।


8. नॉन सब्जेक्ट वाले अभ्यर्थियों को अभ्यर्थी चयनित दोनो विषयों के भागों के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे जिससे उनकी कटऑफ बेहतर बन सके।

7. प्रवेश परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नही होगी अर्थात किसी भी गलत उत्तर पर कोई अंक नही काटा जाएगा।


कुछ बातों का ध्यान रख आप प्रवेश परीक्षा में बेहतर अंक अर्जित कर सकते हैं। हमारा यही प्रयास है कि हम आप तक वो बारीकियाँ बता सके जो आपके परीक्षा दृष्टि से कारगर हों।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD