इलाहाबाद विश्वविद्यालय LLB प्रवेश परीक्षा पेपर ने उडाया छात्रों का होश, तो क्या बदल गया पेपर का प्रारूप, समझें परीक्षा की महत्वपूर्ण बातें



इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयोजित सभी कोर्सेज की प्रवेश परीक्षाएं आज सकुशल सम्पन्न हो गईं और अब अभ्यर्थियों को परिणाम का इंतज़ार है। परिणाम को लेकर अभी ज्यादा कुछ स्प्ष्ट नही है लेकिन प्रवेश परीक्षा कमेटी जल्द ही प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट की तिथियों की घोषणा करेगी।


इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओं के अंतिम दिन यानी आज एलएलबी की प्रवेश परीक्षा थी जो सकुशल सम्पन्न हुई लेकिन अभ्यर्थियों की दृष्टि से अगर बात करें तो आज की परीक्षा का पेपर थोड़ा उठापठक करने वाला था जिसे आप सामान्य भाषा में कहें तो पेपर थोड़ा सा कठिन था। आइये आपको बताते हैं कि आज के पेपर में क्या था अलग जिसने पेपर को थोड़ा कठिन बना दिया।


आज सम्पन्न एलएलबी की प्रवेश परीक्षा के पेपर का पैटर्न थोड़ा अलग ही था अब पैटर्न का मतलब इस बात से समझें को अभ्यर्थियों द्वारा जैसा पेपर अनुमानित था उससे पेपर बिल्कुल हट कर आया था। 


लीगल वाले अनुभाग में में हिन्दू लॉ और डॉट से कुछ ज्यादा ही प्रश्न थे जो पिछले वर्षों को तुलना में ज़रा अलग लगा। इसके साथ ही रीजनिंग से आये प्रश्नों का स्तर भी थोड़ा अलग ही था प्रोबिलिटी , परसेंटेज , ऐज और अनुपात से प्रश्न ज्यादा थे सामान्य रीजनिंग के प्रश्न कम ही देखने को मिले।


जीके और करेंट अफेयर्स के अगर प्रश्नों की बात करें तो जीके से काफी प्रश्न थे और इससे भी ज्यादा करेंट अफेयर्स के प्रश्न थे। हिंदी से जो प्रश्न आये थे उनका स्तर भी काफी कठिन था। हिंदी में पूर्व के वर्षों की भाँति प्रश्न नही थे और इनमें भी काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला पर्यायवाची , विलोम , लोकोक्तियों इत्यादि से प्रश्न न के बराबर थे और जो प्रश्न थे उनमें भेद और प्रकार को लेकर जानकारियां पूँछी गयी थी।


अंग्रेजी के प्रश्न भी काफी माथापच्ची वाले थे और इनमें भी बदलाव देखने को मिला। अंग्रेजी में ज्यादातर प्रश्न नैरेशन से संबंधित थे और कुछ प्रश्नों का स्तर तो बड़ा ही कठिन था। कुलमिलाकर अगर आज के पेपर की बात करें तो काफी कठिन था।



Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD