इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का कल से हो रहा आगाज, परीक्षा देने से पहले इन बातों का ध्यान रखना रहेगा फायदेमंद


कोरोना काल के चलते काफी चीजें बुरी तरह प्रभावित हुई , साथ ही बुरी तरह से प्रभावित हुई शैक्षणिक गतिविधियां। चाहे वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा रही हो या प्रवेश परीक्षा। कोरोना के प्रकोप से कोई न बच सका है। कोरोना की दूसरी लहर ने तो हमे झगझोर कर रख दिया था, शायद ही कोई ऐसा रहा हो जिसने किसी अपने को नही खोया।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरते समय हुई इन गलतियों का क्या होगा परिणाम, परीक्षा से पहले समझें पूरा मामला

हमारे भारतवर्ष में एक बहुत ही चर्चित कहावत है "बुरे वक्त के बाद अच्छा वक्त जरूर आता है"। यह कहावत इस वक्त चरितार्थ होती दिख रही है , जीवन फिर से करवट बदल रहा है और सबकुछ फिर से सामान्य हो रहा है।

इस बदलाव की बयार में आरंभ होने जा रहीं है विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं। अभ्यर्थियों ने अब कमर कस ली है परीक्षा देकर विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने को। कल से प्रवेश परीक्षाओ का आगाज होने जा रहा है । कल 18 अक्टूबर को PGAT-2 के अंतर्गत आने वाले कुछ पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं का आयोजन होना है।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा से पहले जानें किस कोर्स के लिए कितने आवेदन, समझिए कितना कठिन है प्रवेश पाने का रास्ता

अभ्यर्थियों में प्रवेश परीक्षा को लेकर काफी चिंता रही है , यह लाज़मी भी है क्योंकि राह इतनी आसान भी नहीं है। हमारी टीम को फीडबैक लगातार प्राप्त होते रहते हैं जो भी समस्याएं अभ्यर्थियों को आती हैं। घबराने की कोई बात नही है , इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमली आपकी हर प्रकार की सहायता को तत्पर है। हमारी टीम ने कुछ मुख्य बिंदुओं को लिखा है जिसका आपको प्रवेश परीक्षा से पहले पता होना अति आवश्यक है।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा से पहले शुरू हुआ मॉक टेस्ट, समझिए मॉक व मुख्य प्रवेश परीक्षा को देने की पूरी प्रक्रिया


नीचे हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिख रहे हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं -

1. अपने एडमिट कॉर्ड की मूल प्रति अवश्य रख लें। यदि आपने अब तक एडमिट कॉर्ड नही डाउनलोड किया है तो हम नीचे लिंक दे रहें है , वहाँ से आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

2. अपना कोई भी एक पहचान पत्र परीक्षा के दौरान जरूर ले जाएं। उससे आपके डाटा का परीक्षा केंद्र पर मिलान होगा तो वह काफी महत्वपूर्ण है , उसे ले जाना न भूलें।


पहचान पत्र के रूप में आप निम्न चीज़ों को ले जा सकते हैं - 

पैन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कॉर्ड/ वोटर आईडी/ ड्राइविंग लाइसेंस/ विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा जारी किया गया आई.डी.कार्ड।

3. प्रवेश परीक्षा स्थल पर कम से कम एक घण्टे पहुंचने का प्रयास करें , जिससे यदि कोई भी दिक्कत हुई हो तो आप समय रहते उन्हे जान उसका समाधान कर सकें। अनिवार्य रूप से आधे घण्टे पहले तो जरूर पहुंच जाएं , गेट के बंद हो जाने के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

4. Blue/Black बॉल पॉइंट पेन अपने साथ जरूर रखें। कम से कम दो पेन अपने पास जरूर रखें , जिससे यदि एक में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो दूसरी से काम चलाया जा सके।

5. OMR को भरते वक्त 0(शून्य) और 1(एक) का विशेष ध्यान रखें। कई बार OMR में 0(शून्य) से शुरुआत होती है कई बार 1(एक) से , तो गोला भरते वक्त किसी भी अक्षर या गिनती भरने से पहले एक बार इस बात का जरूर ध्यान दें कि क्या आप सही जगह उसे भर रहे हैं? यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपके OMR में गलती होती है तो आपको उसकी दूसरी प्रति नही दी जाएगी।

6. अपने पास अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो अवश्य रखें। इस बार के एडमिट कॉर्ड में इस चीज का जिक्र नहीं है फिर भी आप इसे जरूर अपने पास रखें क्योंकि कई बार फॉर्म भरते वक्त आपको फोटो सही से नही लगती है और पहचान पत्र में फोटो पुरानी होती है तो कन्फर्म करने के लिए आपसे फोटो मांगी जा सकती है।

7. OMR या प्रश्नपत्र मिलने के बाद पहला काम कि आप यह सुनिश्चित करें कि जो भी OMR या प्रश्नपत्र है वह पूरी तरह से सही है या नहीं, कई बार प्रश्नपत्र में से कुछ पृष्ठ गायब होते हैं। ऐसा पता चलने पर तुरंत ही कक्षा निरीक्षक को इस बात से अवगत कराएं और नए प्रश्नपत्र की मांग करें या गायब पृष्ठों की।

8. किसी भी प्रकार के गैजेट / यंत्र को कक्षा में ना ले जाएं , पकड़े जाने पर तुरंत ही आप पर कार्यवाही की जाएगी।

9. परीक्षा के दौरान ऐसा कोई कागज/पेपर इत्यादि न रखें जिससे आपकी परीक्षा प्रभावित हो। परीक्षा के दौरान यदि ऐसा कोई संदिग्ध कागज इत्यादि आपके पास पाया जाता है तो आपकी परीक्षा रद्द की जा सकती है।

इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार अवश्य कर लें क्यों कि आपकी एक गलती आपके लिए समस्या पैदा कर सकती है।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पीजीएटी-1 और एलएलबी को छोड़कर बाकी सभी एडमिट कार्ड जारी , जानें कब जारी होंगे बाकी के एडमिट कार्ड

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD