UGC : लॉ, इंजीनियरिंग, मेडिकल, Phd व MPhil समेत ये 20 कोर्स डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड से बैन, देखें लिस्ट

 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) University Grants Commission (UGC) ने उन विषयों की लिस्ट जारी की है जिनसे जुड़े कोर्स ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन मोड से करना बैन हैं। यूजीसी ने इन कोर्सेज को ओपन डिस्टेंस व ऑनलाइन मोड से करने पर प्रतिबंध लगा रखा रखा है। यूजीसी की ओर से जारी लिस्ट में इंजीनियरिंग, मेडिकल, फिजियोथेरेपी, फार्मेसी, नर्सिंग, लॉ, एग्रीकल्चर समेत कई अन्य कोर्स शामिल हैं। यूजीसी ने कहा है कि पीएचडी और एमफिल को भी डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड से नहीं किया जा सकता। 

UGC: यहां देखें पूरी लिस्ट

1. इंजीनियरिंग

2. मेडिकल

3. फिजियोथेरेपी

4. ओक्यूपेशनल थेरेपी व अन्य पैरा मेडिकल संकाय

5. फार्मेसी

6. नर्सिंग 

7. डेंटल

8. आर्किटेक्चर

9. लॉ

10. एग्रीकल्चर

11. हॉर्टिकल्चर

12. होटल मैनेजमेंट

13. कैटरिंग टेक्नोलॉजी

14. कलिनरी साइंसेज

15. एयरक्राफ्ट मैनटेनेंस

16. विजुअल आर्ट्स एंड स्पोर्ट्स

17. एविएशन

18. यूजी व पीजी लेवल पर योग व टूरिज्म, हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट कोर्स।

19. एमफिल

20. पीएचडी

UGC ने नोटिस में उन संस्थानों के नामों का भी जिक्र किया है जिनमें ओडीएल व ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करने से प्रतिबंधित किया गया है। इन संस्थानों को फरवरी 2024 से शुरू सत्र में 'नो एडमिशन कैटेगरी' में डाला गया है। ये संस्थान हैं- 

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस) , महाराष्ट्र - एकेडमिक सेशन फरवरी 2024 के लिए ओडीएल कोर्सेज में एडमिशन पर बैन।

श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी , आंध्र प्रदेश- एकेडमिक सेशन फरवरी 2024 के लिए ओडीएल कोर्सेज में एडमिशन की अनुमति नहीं।

पेरियार यूनिवर्सिटी, तमिलनाडु - एकेडमिक सेशन फरवरी 2024 के लिए ओडीएल कोर्सेज में एडमिशन की अनुमति नहीं।

ऑनर्स डिग्री के लिए चौथे वर्ष की पढ़ाई भी कर सकते हैं यूजी फाइनल ईयर के छात्र

UGC ने थर्ड/ फाइनल ईयर के सभी अंडर ग्रेजुएट (यूजी) छात्रों को ऑनर्स या रिसर्च डिग्री हासिल करने के लिए चौथे साल पढ़ाई करने की अनुमति दे दी है। ये विद्यार्थी अब चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के तहत पंजीकृत हो सकेंगे। यूजीसी सर्कुलर के मुताबिक हालांकि इन स्टूडेंट्स को चौथे वर्ष की पढ़ाई करने के लिए एक कॉलेज चुनना होगा जहां पोस्ट ग्रेजुएट सेंटर हो। साथ ही गैप कवर करने के लिए एक ब्रिज कोर्स भी करना होगा। ये ब्रिज कोर्स संबंधित यूनिवर्सिटीज द्वारा ही निर्धारित किया जाएगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD