UGC ने Distance, Online courses के लिए चेतावनी नोटिस जारी किया; वर्जित(debarred) विश्वविद्यालयों की सूची जाँचें



University Grants Commission (UGC) ने हाल ही में एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है जिसमें उन छात्रों के लिए प्रमुख सावधानियों को परिभाषित किया गया है जो Open & Distance Learning (ODL) and/or Online Learning (OL) mode के तहत पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं।

यह नोटिस UGC द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम) विनियम, 2020 की अधिसूचना के साथ-साथ बाद के संशोधनों के मद्देनजर आया है।

नोटिस में कई प्रमुख बिंदुओं की रूपरेखा दी गई है, जिन पर छात्रों को इन शिक्षण विधियों की पेशकश करने वाले संस्थानों में नामांकन करने का निर्णय लेने से पहले विचार करना चाहिए।

छात्रों को प्रवेश के इच्छित सत्र के लिए ओडीएल और ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए HEIs की मान्यता स्थिति की पुष्टि करनी होगी।

ODL मोड और/या Online मोड में कार्यक्रम पेश करने वाले एचईआई की मान्यता स्थिति और पात्रता के संबंध में सभी जानकारी UGC वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ओडीएल और/या ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले एचईआई को अपनी वेबसाइटों पर व्यापक विवरण प्रदान करना होगा, जिसमें यूजीसी को आवेदन जमा करना, अनुमोदन और अतिरिक्त जानकारी शामिल है।

Prohibited programmes/निषिद्ध कार्यक्रम


इंजीनियरिंग, मेडिकल, कानून और अन्य जैसे कुछ विषयों को ओडीएल और ऑनलाइन मोड के तहत पेश करने पर रोक है।

ओडीएल और ऑनलाइन मोड के माध्यम से सभी विषयों में एमफिल और पीएचडी कार्यक्रम भी प्रतिबंधित हैं।

ओडीएल कार्यक्रमों के लिए प्रवेश, परामर्श सत्र, कार्यक्रम वितरण आदि से संबंधित सभी गतिविधियां एचईआई के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के भीतर सख्ती से आयोजित की जानी चाहिए।

एचईआई को छात्रों को प्रवेश देने के लिए फ्रेंचाइज़ी व्यवस्था के माध्यम से कार्यक्रम पेश करने और ओडीएल और ऑनलाइन मोड के माध्यम से पाठ्यक्रम संचालित करने से प्रतिबंधित किया गया है।

शिक्षार्थी सहायता केंद्र (एलएससी) की स्थापना और प्रबंधन सीधे एचईआई द्वारा किया जाना चाहिए।

मान्यता प्राप्त एचईआई द्वारा ओडीएल और/या ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रदान की जाने वाली डिग्री और डिप्लोमा को पारंपरिक मोड के माध्यम से प्रदान की जाने वाली डिग्री और डिप्लोमा के बराबर माना जाएगा।

फरवरी, 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए ओडीएल और/या ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने से रोके गए और 'नो एडमिशन श्रेणी' के तहत रखे गए एचईएलएस का विवरण इस प्रकार है:

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस), महाराष्ट्र: फरवरी 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए प्रबंधन अध्ययन में ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने से रोक दिया गया।

श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश: फरवरी 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए ओडीएल कार्यक्रमों में कोई प्रवेश नहीं।

पेरियार विश्वविद्यालय, तमिलनाडु: फरवरी 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए ओडीएल कार्यक्रमों में कोई प्रवेश नहीं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें -

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD