NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में निकली 12वी पास के लिए भर्ती, सभी राज्यों से आवेदन करे



 NVS Recruitment 2024
उम्मीदवारों के लिए NVS Recruitment 2024 से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां अभी जारी की जानी बाकी है NVS Recruitment 2024 जैसे कि आवेदन के लिए प्रारंभिक तारीख और अंतिम तारीख NVS Recruitment 2024 अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां और भी ऑफिशियल महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन में जारी की जाएगी तो जब भी वह नोटिफिकेशन जारी किया जाए आप अवश्य उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड करें और उसे ओपन करके उसके माध्यम से जानकारीयो को जानने के बाद ही आवेदन करें।
NVS Recruitment 2024: एनवीएस भर्ती के लिए पद विवरण (Position Description)

अलग-अलग पदों पर अनेक पद वर्तमान समय में रिक्त है जिसके चलते जैसे ही सफलतापूर्वक भर्ती का आयोजन कर लिया जाएगा उसके बाद में योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति उन रिक्त पदों के लिए की जाएगी निम्नलिखित रिक्त पदों के नाम कुछ इस प्रकार है:-
स्टाफ नर्स
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर
जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर
कंप्यूटर ऑपरेटर
लीगल अस्सिटेंट
स्टेनोग्राफर
ऑडीट असिस्टेंट
मल्टी टास्किंग स्टाफ
लैब अटेंडेड
मेस हेल्पर
कैटरिंग सुपरवाइजर
जूनियर सेक्रेटेरिएट अस्सिटेंट
इलेक्ट्रीशियन कंपलंबर आदि

NVS Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

विभिन्न अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जिसके चलते आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवारों से अलग-अलग प्रकार की शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है। कुछ पदों के लिए केवल 10वीं कक्षा पास की मांग की गई है तो वहीं कुछ पदों के लिए स्नातक की डिग्री मांगी गई है कुछ पदों के लिए बीकॉम की डिग्री मांगी गई है।

इस प्रकार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता है। ऐसे में विस्तृत रूप से शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को ओपन करें और उसके माध्यम से जानकारी को जरूर जानें।

NVS Recruitment 2024: के लिए आयु सीमा
शैक्षणिक योग्यता की तरह ही एनवीएस भर्ती के लिए आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है फीमेल स्टाफ नर्स पद के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष और अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर पद के लिए आयु 23 से 33 वर्ष के बीच में होनी चाहिए वहीं लीगल अस्सिटेंट के लिए उम्मीदवार की आयु 23 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए अभी और भी पद बाकी है जिनकी आयु सीमा से जुड़ी जानकारी के लिए आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को ओपन करना है और जानकारी जान लेनी है।

NVS Recruitment 2024: आवेदन शुल्क (Application fee)-

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क रखा गया है। जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 है और एससी एसटी पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹500 आवेदन शुल्क है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई नेट बैंकिंग जैसे ऑप्शन मिलेंगे तो किसी भी विकल्प का चयन करके आपको आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
NVS Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया (Selection Process)-

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा इसके अलावा पोस्ट के रिक्वायरमेंट अनुसार स्किल टेस्ट लिया जा सकता है। डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा इसी के साथ में मेडिकल एग्जामिनेशन भी लिया जाएगा और उसके बाद में योग्य उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाएगा और फिर उन्हें सूचना दे दी जाएगी। एक बार चयन हो जाने के बाद में योग्य उम्मीदवार पद प्राप्त करके अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

NVS Recruitment 2024: के लिए आवेदन कैसे करें?-
सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा तो एनवीएस वेकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।

नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़कर आवेदन फॉर्म ओपन करके उसमें जानकारीया दर्ज करें।

आवश्यक डॉक्यूमेंट की जानकारियां दर्ज करें तथा उन्हें अपलोड करें फिर अपने फार्म को सबमिट करें।

इस प्रकार एनवीएस वेकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी ध्यान रहे अभी आवेदन नहीं किया जा सकता है क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD