CTET EXAM 2024 : सीटीईटी एग्जाम वाले अभ्यर्थियों के लिए सर्टिफिकेट को लेकर बदलाव, अभ्यर्थी चिंतित


CTET EXAM 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए अभ्यर्थियों के अनेक सवाल हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया (CTET 2024) अब खत्म हो चुकी है। इस दौरान अभ्यर्थियों के अनेक सवालों में यह सवाल प्रमुख हैं कि आखिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) पास करने के बाद आवेदक कहां नौकरी के पात्र होंगे साथ ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) पास करने के बाद इसकी मान्यता (CTET Certificate Validity) कब तक रहेगी। ऐसे ही अनेक सवालों का उत्तर हम अपने इस आर्टिकल में साझा कर रहे हैं। 

CTET EXAM 2024 : इतने समय तक के लिया मान्य रहेगा सर्टिफिकेट -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) में बड़ा बदलाव किया है। इस बड़े बदलाव के साथ अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) के सर्टिफिकेट की मान्यता जिंदगी भर के लिए कर दी गई है। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी। इस बड़े बदलाव के बाद से अभ्यर्थी काफी खुश हैं कि उन्हें अब केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) एक ही बार देना होगा। 

CTET EXAM 2024 : यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) में सफल होने के बाद अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

CTET EXAM 2024 : बीते वर्ष इतने अभ्यर्थी हुए थे सम्मिलित -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष यानी कि 2021 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) में करीब 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने दोनों पेपरों में प्रतिभाग किया था। इस वर्ष यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से कई अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)  2021 में प्रतिभाग नहीं किया था। कोरोना काबू में आने के बाद इस वर्ष अभ्यर्थी अधिक संख्या में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD