UGC NET 2024: UGC NET 2024 के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन! जून में परीक्षा, आयोग ने दी जानकारी


UGC NET 2024: UGC NET 2024 परीक्षा के लिए तैयारी के लिए अब विद्यार्थियों को नई उम्मीद की किरण, UGC NET 2024 परीक्षा की तैयारी में तेजी से बढ़त के साथ-साथ छात्रों की उत्सुकता भी बढ़ रही है। UGC NET 2024 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह खुशखबरी है कि उनके प्रयासों का फल जल्द ही मिलेगा। UGC NET 2024 की परीक्षा के लिए स्थिरता और सफलता की दिशा में अब नई ऊर्जा और उत्साह नजर आ रहा है। इस परीक्षा की तैयारी में छात्र-छात्राएं अपनी मेहनत और लगन से पूरी तरह समर्थ हैं। UGC NET 2024 की परीक्षा की तैयारी में उनका पूरा ध्यान एकीकृत है।

 UGC NET 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट एग्जाम पर बड़ा अपडेट आया है। एक ओर जहां UGC NET 2024 परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर पीएचडी एडमिशन की अनुमति दे दी है। वहीं, UGC NET JUNE 2024 application form की भी जानकारी दी है। ट्विटर पर किए गए एक पोस्ट में UGC चेयरमैन Mamidala Jagdesh Kumar ने बताया कि इस साल जो UGC NET 2024 जून में होने वाली है, इसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी होने वाला है।

लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, UGC NET JUNE 2024 एग्जाम डेट, नोटिफिकेशन और ऑनलाइन फॉर्म अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। डिटेल यूजीसी नेट 2024 इन्फॉर्मेशन बुलेटिन ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। तब तक NET exam की कुछ जरूरी बातें जान लीजिए।

UGC NET 2024 परीक्षा: नेट परीक्षा के बारे में

UGC NET 2024 परीक्षा साल में दो बार, जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है।

अब तक UGC NET 2024 स्कोर का उपयोग जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और मास्टर डिग्री धारकों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए पात्रता के रूप में किया जाता है। लेकिन अब नेट स्कोर के आधार पर पीएचडी एडमिशन भी मिलेगा।

नेट जेआरएफ (JRF) के लिए आवेदक की उम्र उस महीने की पहली तारीख को 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिस महीने में परीक्षा का आयोजन होता है।

सहायक प्रोफेसर पद के लिए यूजीसी-नेट में आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

नेट की परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाती है।

नेट एग्जाम का समय कुल 3 घंटे का होता है। इस बीच में कोई ब्रेक नहीं होता।

NET में कुल दो पेपर की परीक्षा होती है। NET Exam paper 1 में शिक्षण / शोध योग्यता का आंकलन किया जाता है। जबकि NET Paper 2 में आपके मुख्य विषय से जुड़े सवाल होते हैं।

NET 2024 application form: नेट का फॉर्म कैसे भरें?

एक बार UGC NET JUNE 2024 नोटिफिकेशन आउट होने के बाद आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नेट का रजिस्ट्रेशन ऐसे करें-

NTA UGC NET आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर दिया गया इन्फॉर्मेशन बुलेटिन पहले अच्छी तरह पढ़ लें।

उसके बाद NET registration लिंक पर जाएं। रजिस्टर करें।

यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके नेट का ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरना शुरू करें।

नेट फॉर्म फीस भरें।

दिसंबर 2023 की UGC NET परीक्षा के लिए पूरे देश से कुल 9,45,918 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 6,95,928 उम्मीदवार 6 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच आयोजित परीक्षा में शामिल हुए थे।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT