SSC ने भर्ती परीक्षाओं के लिए बदला फोटो अपलोड करने का नियम, अब सिर्फ ये तस्वीर लगेगी


Staff Selection Commission (SSC)
ने ऑनलाइन आवेदन के लिए अनिवार्य लाइव फोटो अपलोडिंग के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। सेलेक्शन पोस्ट-12 में फोटो अपलोड करने में दिक्कत की शिकायत मिलने के बाद आयोग ने यह कदम उठाया है। 'MY SSC' नाम के ऐप को Google Play Store पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।


फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भी लिया गया फैसला

SSC ने भर्ती परीक्षाओं में फोटो एडिट करके होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए लाइव फोटो अपलोड करने का फैसला किया है। लाइव फोटो अपलोड करने के लिए अच्छी रोशनी वाली जगह और सादा बैकग्राउंड होना जरूरी है। लाइव फोटो लेते समय अभ्यर्थियों को टोपी, मास्क या चश्मा नहीं पहनना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी लाइव फोटो की गाइडलाइंस नहीं फॉलो करेगा तो उसके फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।


SSC पहले यह था फोटो अपलोड करने का नियम

पहले नियम था कि फोटो भर्ती अधिसूचना जारी होने से तीन महीने पहले की नहीं होनी चाहिए। हालांकि आयोग के पास यह पता लगाने की कोई व्यवस्था नहीं थी कि फोटो कितने महीने पहले ली गई थी। एसएससी के लाइव फोटो अपलोडिंग नियम से अब अभ्यर्थियों को बार-बार फोटो बनवाने से मुक्ति मिल जाएगी। जब भी आवेदन करना होगा तो अभ्यर्थी 'माई एसएससी' ऐप पर जाकर अपनी लाइव फोटो अपलोड कर सकेंगे।


SSC: लाइव फोटो लेते समय पालन करने योग्य निर्देश

अच्छी रोशनी और सादी पृष्ठभूमि वाली जगह खोजें

सुनिश्चित करें कि कैमरा आँख के स्तर पर है

सीधे देखें और अपने आप को वेबकैम के सामने रखें

कभी भी टोपी, मास्क और/या चश्मा न पहनें


SSC ने नई वेबसाइट लॉन्च की-

SSC ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। इच्छुक उम्मीदवार जो सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आधिकारिक पोर्टल ssc.gov.in के माध्यम से भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, “सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आयोग की नई वेबसाइट यानी ssc.gov.in पर नए सिरे से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करें, जैसा कि पहले ओटीआर आयोग की वेबसाइट के पुराने संस्करण पर किया गया था, यानी। ssc.nic.in, निष्प्रभावी है।”


हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD