UGC Latest News : देशभर में पढ़ाई कर रहे लाखों विद्यार्थियों के लिए बुरी खबर, यूजीसी ने इन विश्वविद्यालयों को किया बैन


UGC Latest News : यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) जो देश भर के विश्वविद्यालयों (Central Universities) को संचालित करने का काम करती है इस संस्था ने देश भर के विद्यार्थियों के लिए एक बुरी खबर दी है और यह बुरी खबर लाखों विद्यार्थियों के पढ़ाई और कैरियर को लेकर है। यूजीसी (UGC) ने हाल ही में एक लिस्ट जारी की है और इसमें कुछ विश्वविद्यालयों (Universities) के बारे में बताया है। यूजीसी (UGC) द्वारा जारी किए गए इस लिस्ट में विश्वविद्यालयों के जो नाम हैं उनमें अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के कैरियर को लेकर एक बड़ा सवालिया निशान पैदा हो रहा है और उनकी डिग्री कहीं ना कहीं फर्जी घोषित हो सकती है इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अपना रुख भी साफ कर दिया है। यूजीसी द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में क्या है आइए जानते हैं विस्तार से...

देशभर में कुछ फर्जी विश्वविद्यालय  (University)  चल रहे हैं और इन्हीं विश्वविद्यालयों (Universities) की एक सूची यूजीसी (UGC) ने जारी करते हुए विद्यार्थियों को कहीं ना कहीं एक चेतावनी दी है कि यदि आप इन विश्वविद्यालयों (Universities) में अपने कैरियर को लेकर प्रवेश ले रहे हैं और अपने लिए डिग्री इत्यादि लेना चाह रहे हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि यह विश्वविद्यालय (Universities) यूजीसी (UGC) के नियमों का पालन नहीं करते हैं और स्वयं के बनाए नियमों पर चलते हैं। यूजीसी (UGC) द्वारा कहीं ना कहीं यह भी कहा गया है इन विश्वविद्यालयों (Universities) की मान्यता भी संदिग्ध है और साफ तौर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ऐसे विश्वविद्यालयों (Universities) से विद्यार्थियों को बचे रहने की सलाह दी है। नीचे हम आपको लिस्ट दे रहे हैं और उसके साथ ही आप स्वयं यह जरूर देखें कि क्या आप इन विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी हैं और अगर यदि हैं तो सावधान हो जाएं।

सबसे पहले आइए जानते हैं उन विश्वविद्यालयों (UGC Fake University List) की पूरी सूची जिनमें प्रवेश लेना और अगर आप प्रवेश ले चुके हैं तो आगे की पढ़ाई करना पूरी तरह से खतरनाक है और आपकी डिग्री और संबंधित सर्टिफिकेट किसी काम के नहीं होने वाले हैं और ना ही आपको आगे की पढ़ाई के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश मिलेगा।

Online Apply Link : लिंक

Un-Official Notification Link : लिंक

Official Website Update Link : लिंक

Join Telegram Channel : लिंक

Join Whatsapp Channel : लिंक

वीडियो देखकर पैसा कमायें : लिंक


UGC द्वारा जारी की गई सूची में दिल्ली में 8 फर्जी यूनिवर्सिटी -

1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज

2. कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज

3. यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी

4. एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी

5. इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग

6. विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ-इम्प्लायमेंट
आध्यात्मिक विश्वविद्यालय.

यूपी में भी हैं अनेक फर्जी विश्वविद्यालय -

फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में उत्तर प्रदेश के 4 विश्वविद्यालयों के नाम शामिल हैं और यह विश्वविद्यालय कौन हैं उसकी लिस्ट नीचे है -

1. गांधी हिंदी विद्यापीठ
2. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी
3. नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी
4. भारतीय शिक्षा परिषद

यूजीसी (UGC) के अनुसार कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी 'फर्जी' विश्वविद्यालय हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विद्यार्थियों को यह सलाह दी है की विश्वविद्यालय प्रवेश से पहले विश्वविद्यालय के बारे में पूरी जानकारी ले लें और उसके बाद ही प्रवेश लें। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर यह सूची आपको मिल जाएगी और उसके साथ ही यदि आप विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रहे हैं तो एक बार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर संबंधित विश्वविद्यालय का नाम जरूर देख लें और यह आपके लिए विश्वास का काम करेगा। जो भी नाम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी की वेबसाइट पर आपको दिखेंगे वह पूरी तरह से सुरक्षित होंगे। यूजीसी की वेबसाइट पर फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम भी आपको मिल जाएंगे।

अगर आपको कोई भी विश्वविद्यालय संदिग्ध लगता है या कोई फर्जी विश्वविद्यालय संचालित हो रहा है तो इसकी सूचना भी आप विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को उनके आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध संपर्क नंबर और संपर्क ईमेल के माध्यम से दे सकते हैं। इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के ठीक नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT