UP TET 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने यूपी टीईटी के 600000 अभ्यर्थियों को दिया तोहफा, बंपर भर्ती का रास्ता साफ


UP TET 2024 : बीटीसी बनाम बीएड (BEd vs BTC) केस में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए बीएड अभ्यर्थियों को बड़ा झटका दिया था। हालांकि इस बीच यूपी टीईटी के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला (BEd vs BTC) सुनाते हुए राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले को सुरक्षित रखा। हालांकि इसके बाद यूपी टीईटी के काफी अभ्यर्थी खुश भी नजर आए। दरअसल लंबे समय से यूपी टीईटी के लाखों अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे, जहां जैसे ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाया, तो उनके लिए भर्ती (UP TET Teacher Bharti) का रास्ता साफ हो गया। आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर और किस प्रकार अभ्यर्थियों को मिला तोहफा...

अभ्यर्थियों को मिलेंगे सर्टिफिकेट (UP TET Candidates will get certificate) -

यूपी टीईटी 2021 (UP TET) में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी काफी समय से सर्टिफिकेट (UP TET Certificate) को लेकर परेशान थे। बता दें कि जब सुप्रीम कोर्ट ने बीटीसी (BTC) बनाम B.Ed मामले में फैसला सुनाया, तो इन अभ्यर्थियों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई दी। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया तो यह स्पष्ट हो गया कि जिन भी अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट (UP TET Certificate) प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा रोके गए थे, अब इस फैसले के बाद उन सभी अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट वितरित कर दिए जाएंगे।

इस कारण रोके गए थे सर्टिफिकेट (UP TET Certificate News) -

प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी 2023 (UP TET 2024) में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट वितरण को रोक दिया गया था। बता दें कि प्राइमरी शिक्षक भर्ती (Primary Teacher Bharti) के लिए बीटीसी (BTC) डिप्लोमा वाले अभ्यर्थियों को ही राजस्थान हाईकोर्ट ने पात्र माना। जहां इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचने के बाद प्रयागराज मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट का इस मामले में फैसला न आने तक सर्टिफिकेट वितरण पर रोक लगा दी। 

इतने अभ्यर्थियों को मिलेंगे सर्टिफिकेट (UP TET Certificate These Candidates Will Get) -

आयोग द्वारा आयोजित की गई यूपीटीईटी 2021 (UP TET) में कुल 6,60,592 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी। बता दें कि यह परीक्षा दो स्तर पर हुई थी। जिसमें पहला स्तर प्राइमरी और दूसरा अपर प्राइमरी था। प्राइमरी लेवल में 11,47,090 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जहां इन अभ्यर्थियों में से 6.91 लाख से अधिक अभ्यर्थी बी.एड डिग्री धारक (BEd Degree) थे और 4.55 अभ्यर्थी डी.एल.एड सर्टिफिकेट धारक थे। वहीं परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की बात करें, तो परीक्षा नियामक प्राधिकरण (ERA) के आंकड़ों के अनुसार करीब 2.20 लाख बीएड अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण माना गया। वहीं 2.23 लाख डी.एल.एड अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण माना गया। इसके साथ ही अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 7,65,921 थी। जिसमें में से 2,16,994 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। 

इस माह किया गया था परीक्षा का आयोजन (UP TET Exam Details 2021) -

यूपी टीईटी 2021 (UP TET) का आयोजन इसी वर्ष जनवरी माह में किया गया था। बता दें कि आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2023 को किया गया था। वहीं परीक्षा के लगभग ढाई महीने बाद यानी कि 8 फरवरी 2023 को आयोग द्वारा यूपी टीईटी 2021 का परिणाम घोषित कर दिया गया। यह परीक्षा प्राइमरी लेवल और अपर प्राइमरी लेवल दोनों स्तर पर आयोजित की गई थी, जिसमें लाखों अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया था। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT