CTET EXAM 2024 : सीटीईटी अभ्यर्थियों के लिए CBSE ने जारी की महत्वपूर्ण अपडेट, नए बदलाव परीक्षा में शामिल

CTET EXAM 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का आयोजन किया जाना है। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन इसी बीच अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) को लेकर महत्वपूर्ण नियम और गाइडलाइंस जारी की हैं, जिनका अभ्यर्थियों को हर हाल में पालन करना होगा। अगर अभ्यर्थी सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से भी रोका जा सकता है। वहीं सीबीएस ने परीक्षा की टाइमिंग परीक्षा के मोड और ड्रेस कोड से लेकर हर एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। आइए जानते हैं पूरी अपडेट...

ऑफलाइन मोड में होगा परीक्षा का आयोजन (Examination will be conducted in offline mode) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का आयोजन केवल एक ही मोड में आयोजित किया गया था। जहां सीबीएसई ने ऐलान किया था कि परीक्षा का आयोजन केवल ऑफलाइन मोड में होगा। इस बार भी यही फैसला हुआ है कि सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का आयोजन केवल ऑफलाइन मोड में ही किया जायेगा। इसलिए अभ्यर्थी परीक्षा के लिए तैयारी ऑफलाइन मोड के अनुसार ही करें, क्योंकि उनके लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जायेगा। 

इन नियमों का करना होगा पालन (These rules will have to be followed) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) के लिए अभ्यर्थियों को निम्न नियमों का विशेष ध्यान रखना होगा, नहीं तो अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित भी हो सकते हैं। 

1. अभ्यर्थियों को परीक्षा स्थल पर परीक्षा समय से करीब 2 घंटे पहले पहुंच जाना चाहिए।

2. अभ्यर्थियों के अपने साथ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का एडमिट कार्ड भी ले जाना जरूरी है, अन्यथा अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

3. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपने परिचय पत्र के साथ ही अपना एक नवीनतम फोटो जरूर ले जाएं।

4. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपना कोई वैध पहचान पत्र अथवा आधार कार्ड भी जरूर लेकर जाएं।

5. अभ्यर्थी अपने साथ घड़ी, सोने के आर्टिफिशियल गहने, चश्मा, बटुआ या हैंडबैग नहीं जा सकते हैं।

6. परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री न लेकर जाएं, नहीं तो उन्हें परीक्षा से वंचित रहना पड़ेगा।

ये है परीक्षा की टाइमिंग (This is the timing of the exam) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का आयोजन बिना किसी रुकावट के एक ही दिन में संपन्न कराया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) जनवरी सेशन का आयोजन कल यानी की 21 जनवरी 2024 को कराया जाना सुनिश्चित किया है। हालांकि परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया जायेगा। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक किया जायेगा। वहीं इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक किया जायेगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD