CTET EXAM 2024 : सीटीईटी परीक्षा का पैटर्न अचानक बदला? इस पैटर्न पर अब होगी परीक्षा


CTET EXAM 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा का तो बेसब्री से इंतजार है, लेकिन इसी बीच अभ्यर्थियों के लिए बीते कुछ दिनों से परीक्षा पैटर्न में बदलाव की सूचना सामने आ रही है। बता दें कि परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए बेहद नजदीक आ चुकी है। ऐसे में अचानक परीक्षा पैटर्न बदले जाने से अभ्यर्थी भी परेशान हो गए हैं। अगर आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किया है और आपके पास भी परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने की खबर सामने आई है, तो आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर और परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने का क्या है मुख्य कारण...

नई शिक्षा पद्धति के चलते किया गया पैटर्न में बदलाव (Change in pattern due to new education system) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने की खबर के बाद अभ्यर्थी काफी असमंजस में पड़ गए हैं, क्योंकि परीक्षा बेहद नजदीक है। ऐसे में परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने की खबर बेहद चौंकाने वाली है। दरअसल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने की खबर में बताया जा रहा है कि अब देशभर में न्यू एजुकेशन पॉलिसी को अपनाया जा रहा है, जिसके चलते केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के पैटर्न में भी बदलाव कर दिया गया है।

नए पैटर्न को लेकर बढ़ रहा असमंजस (Increasing confusion regarding new pattern) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने की खबर से अभ्यर्थियों के बीच लगातार असमंजस बढ़ता जा रहा है। हालांकि अभ्यर्थियों को इस वायरल खबर से ना ही तो परेशान होने की आवश्यकता है और ना ही चिंतित होने की जरूरत है, क्योंकि हमारी टीम के द्वारा वायरल खबर का विशेषण किया गया है और वायरल खबर के विश्लेषण में यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के पैटर्न में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।

इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (This is the exam pattern) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे। जो कि इस प्रकार होंगे -

पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

पेपर 2 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT