India Post GDS Result : इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती को 5वीं मेरिट लिस्ट जारी, लेकिन परीक्षा हुई रद्द!


India Post GDS Result : एक लंबे समय से इंडिया पोस्ट जीडीएस पदों पर भर्ती के लिए मेरिट सूची का इंतजार हो रहा था और अब एक बड़ी खबर संदर्भ में आ रही है। भारतीय डाक विभाग (इंडिया पोस्ट) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पदों पर भर्ती (India Post GDS Result) के लिए पांचवीं मेरिट सूची (India Post GDS Result 5th Merit List) जारी कर दी है। जो उम्मीदवार पहली चार मेरिट सूचियों में जगह नहीं बना सके, वे इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर जीडीएस भर्ती की पांचवीं मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

एक अपडेट के अनुसार छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के लिए मेरिट सूची जारी की गई है।

एक ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है इसमें यह बताया जा रहा है कि इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती जिसके लिए पांचवी मेरिट लिस्ट जारी हुई है इस परीक्षा में कुछ त्रुटियां पाई गई हैं और अब इस परीक्षा को रद्द किया जा रहा है और आगे की अपडेट जल्द ही संबंधित विभाग द्वारा जारी की जाएगी। फिलहाल के लिए हमारी टीम संदर्भ में जांच कर रही है और पांचवी मेरिट सूची जारी होने के बाद भी सभी अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर रहे हैं और फिलहाल के लिए हमें अभी तक कोई अपडेट इस संदर्भ में नहीं मिली है जिसमें यह बताया जा रहा हो कि इस मेरिट लिस्ट के साथ ही संबंधित भर्ती को रद्द किया गया है लेकिन अगर इस तरह की कोई अपडेट आधिकारिक रूप से साझा की जाएगी तो हम सबसे पहले आपको सूचना देने का काम करेंगे।

ऐसे करें मेरिट (India Post GDS Result 5th Merit List) लिस्ट डाउनलोड -

चरण 1 - इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in पर जाएं।

चरण 2 - होमपेज पर 'मेरिट लिस्ट' लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3 - उस राज्य/सर्कल का चयन करें जहां से उम्मीदवारों ने जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन किया है।

चरण 4 - जीडीएस पदों के लिए परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें।

चरण 5 - पीडीएफ प्रारूप में परिणाम में अपना रोल नंबर और नाम खोजें।

भारतीय डाक भारत में स्थित विभिन्न डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस)/शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम)/सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) के लिए उम्मीदवारों की भर्ती (India Post GDS Result= कर रहा है। अब तक, इंडिया पोस्ट द्वारा पहले ही जारी की गई चार मेरिट सूचियों में कुल 63726 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

जीडीएस के पदों के लिए मेरिट सूची (India Post GDS Result) केवल अनुमोदित बोर्डों से कक्षा 10 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि उच्च शिक्षा योग्यता को कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। विषयवार ग्रेड वाले अभ्यर्थियों के लिए अंकों की गणना ग्रेड बिंदु में 9.5 के गुणन कारक को लागू करके की जाएगी।

भर्ती के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक के पास अनिवार्य विषयों के रूप में अंग्रेजी और गणित के साथ कक्षा 10 का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए। आवेदकों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इंडिया पोस्ट जीडीएस का शुरुआती वेतन 10,000 रुपये प्रति माह और ब्रांच पोस्ट मास्टर का शुरुआती वेतन 14,500 रुपये प्रति माह है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD