CBSE Board Date Sheet 2024 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में किया बदलाव, विद्यर्थियों के लिए बुरी खबर


CBSE Board Date Sheet News 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कि आगामी परीक्षाओं को लेकर तमाम प्रकार की खबरें सामने आ रही हैं और इन खबरों में हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा परीक्षा के डेट शीट को जारी किए जाने की खबरें भी सामने आई और अब सभी विद्यार्थी बोर्ड के लिए परीक्षाओं से जुड़ी अपनी डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं और यह सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो गई है लेकिन इसी बीच एक खबर विद्यार्थियों के लिए चिंता का विषय बन रही है और यह पूरी खबर हम आपके साथ नीचे सजा कर रहे हैं और अगर आप सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी हैं और आपको किसी भी प्रकार की कोई खबर मिल रही है जो आपको समझ में नहीं आ रही है तो आप हमारे टीम को उसे खबर को लेकर पूरा विवरण भेज सकते हैं और हम उसको जांच पड़ताल के बाद निष्कर्ष पर लेकर जाएंगे और आपको पूरी बात बताएंगे फिलहाल के लिए आइये आपको बताते हैं की क्या है पूरी खबर...

CBSE Board DateSheet 2024 (सीबीएसई परीक्षा 2024) : एक अपडेट के अनुसार जुलाई 2023 में सीबीएसई ने एक नोटिस जारी कर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की। परिणामस्वरूप, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 10 अप्रैल, 55 दिनों की अवधि में आयोजित की जाएंगी। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों के लिए डेट शीट जारी कर दी है और अब विद्यार्थी अपनी डेट शीट को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

तत्काल डाऊनलोड करें हमारा मोबाइल एप और पाएं हर अपडेट सबसे तेज़ साथ ही ₹1000 तक का लाभ : डाउनलोड लिंक

CBSE Board DateSheet 2024 : डेटशीट डाउनलोड करने के चरण -

- सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाइये।


- होमपेज यानी मुखपृष्ठ पर "परीक्षा" "Exam" अनुभाग ढूंढें और क्लिक करें।

- "परीक्षा" "Exam" अनुभाग के भीतर डेट शीट का लिंक देखें। कृपया इस लिंक को फॉलो करें।

- डेटशीट (CBSE Board Exam 2024) आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में दिखाई देगी. आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं या "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

- परीक्षा CBSE Board Exam 2024 (सीबीएसई परीक्षा 2024) की तारीखों पर विशेष ध्यान देते हुए डेटशीट की अच्छी तरह से जांच कर लें। यह आपको परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से तैयारी करने और एक अध्ययन योजना विकसित करने की अनुमति देगा जो आपके शेड्यूल के अनुकूल हो।

CBSE Board DateSheet 2024 : परीक्षा रद्द किए जाने की खबर से घबराए विद्यार्थी -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर हाल ही में बोर्ड ने परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है और तमाम विद्यार्थी इस डेट शीट को डाउनलोड कर रहे हैं जिसमें उनका परीक्षा विवरण दिया गया है। अब एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही है और इस खबर में बताया जा रहा है कि विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के डेट शीट में बदलाव किया गया है और सभी परीक्षाओं को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है और जल्द ही नई डेट शीट जारी की जाएगी। अब सबसे जरूरी बात यह है किस तरह की कोई आधिकारिक सूचना बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है और विद्यार्थियों को अगर सोशल मीडिया पर इस तरह की कोई खबर मिल रही है तो इस खबर पर विश्वास ना करें।

CBSE Board DateSheet 2024 - सीबीएसई 2024 : परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के प्रश्न पत्र में 50% योग्यता या केस-आधारित प्रश्न और 20% प्रतिक्रिया-प्रकार के प्रश्न होंगे। 20% बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे; 30% उत्तरीय प्रश्न (लघु उत्तर/दीर्घ उत्तर प्रकार) निर्मित किये जायेंगे। पिछले साल, 38,64,373 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रोल नंबर संबंधित स्कूलों को प्रदान किए जाएंगे, और प्रवेश पत्र के साथ रोल नंबर, सीबीएसई परीक्षा संगम वेबपेज के माध्यम से पंजीकृत स्कूलों के साथ साझा किए जाएंगे।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD