CTET EXAM 2024 : सीटीईटी अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, देखें क्या है पूरी अपडेट


CTET 2024 (सीटीईटी एग्जाम 2024) : अगर आपने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) उत्तीर्ण की है और शिक्षक भर्ती को लेकर असमंजस में हैं कि कहां शिक्षक बनने का मौका मिलेगा, तो यह खबर आपके लिए ही है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शिक्षक भर्ती को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया गया था कि कैसे अभ्यर्थी शिक्षक बन सकेंगे। तो आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर और कैसे अभ्यर्थी कर सकते हैं शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन...

सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर हो चुका है बदलाव (CTET Big Change In Certificate) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) के समय एक बार फिर सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में ही बड़ा बदलाव कर दिया था। जहां CTET) 2022 के सर्टिफिकेट की मान्यता जिंदगी भर के लिए कर दी गई थी। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी। इस बड़े बदलाव के बाद से अभ्यर्थी काफी खुश हैं कि उन्हें अब केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) एक ही बार देना होगा। 

यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (CTET Latest News Of Certificate) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 में सफल होने के बाद अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

इस वर्ष इतने अभ्यर्थियों ने किया आवेदन (This year so इस तिथि को आयोजित हुई परीक्षा (Exam held on this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 का आयोजन बिना किसी रुकावट के एक ही दिन में संपन्न हो गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2024 को एक ही दिन में किया है। हालांकि परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया गया है। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक हुआ। वहीं इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक हुआ। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD