UPSSSC PET 2023 : पीईटी परीक्षा से पहले हुआ बड़ा बदलाव, जान लें ये नियम, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना


UPSSSC PET 2023 : अगर आपने भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जा रही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2023 के लिए आवेदन किया था और परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपके लिए बड़ी जानकारी है।दरअसल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पीईटी (PET) 2023 के लिए कुछ खास नियम जारी किए हैं। जहां आयोग ने पीईटी (PET) 2023 के लिए खास नियमों के साथ साथ कुछ सावधानियां भी बरतने के लिए अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। आइए जानते हैं क्या है पूरी अपडेट..

इन नियमों का करना होगा पालन (These rules have to be followed) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पीईटी (PET) 2023 के लिए अभ्यार्थियों को अब खास नियमों का पालन करना होगा। इन खास नियमों में अभ्यर्थियों के लिए इस बार पीईटी (PET) 2023 में नेगेटिव मार्किंग लागू की गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पीईटी (PET) 2022 में अभ्यर्थियों के प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक यानी की एक चौथाई नंबर काटे जायेंगे। अगर अभ्यर्थी चार उत्तर गलत देता है, तो उसका 1 नंबर कट जायेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों से दो भाषाओं में सवाल पूछे जायेंगे, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी भाषा होगी। इस बार अभ्यर्थियों के मार्क्स को नॉर्मलाइज भी किया जाएगा। 

इस तरह परीक्षा केंद्र पर मिलेगा प्रवेश (In this way you will get admission at the examination center) -

अगर आपका उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जा रही पीईटी (PET) 2023 का एग्जाम है, तो अभ्यर्थी आयोग द्वारा जारी इन नियमों का विशेष ध्यान रखें - 
1. अभ्यर्थियों को परीक्षा स्थल पर परीक्षा समय से करीब 30 मिनट या 1 घंटा पहले पहुंच जाना चाहिए। 
2. अभ्यर्थियों के अपने साथ पीईटी (PET) 2023 का एडमिट कार्ड भी ले जाना जरूरी है, अन्यथा अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा। 
3. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपने परिचय पत्र के साथ ही अपना एक नवीनतम फोटो जरूर ले जाएं।
4. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपना कोई वैध पहचान पत्र अथवा आधार कार्ड भी जरूर लेकर जाएं। 
5. परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री न लेकर जाएं नहीं तो उन्हें परीक्षा से वंचित रहना पड़ेगा।
6. परीक्षा में इस बार नेगेटिव मार्किंग भी है, तो अभ्यर्थी इस बात का भी विशेष ध्यान रखें।

पीईटी के लिए इस तिथि से शुरू होगी परीक्षा (Exam for PET will start from this date) -

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के कुछ दिन बाद ही आयोग ने परीक्षा की तिथियां भी स्पष्ट कर दी थीं। बता दें कि पीईटी 2023 का आयोजन आगामी इसी माह यानी की अक्टूबर में किया जायेगा। जहां आयोग द्वारा जारी परीक्षा तिथियों के अनुसार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2023 का आयोजन 28 और 29 अक्टूबर 2023 को किया जाना सुनिश्चित किया गया है। यानी की अभ्यर्थियों के पास परीक्षा के लिए आज ही के दिन का समय है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD