SSC GD Constable Bharti 2024 : कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, देखें क्या आई बड़ी जानकारी


SSC GD Constable Bharti 2024 : अगर कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कांस्टेबल 2024 (GD CONSTABLE 2024) के पदों पर निकाली जाने वाली भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए बड़ी जानकारी है। बता दें कि जीडी कांस्टेबल के पदों पर परीक्षा पैटर्न को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। इस बदलाव से अभ्यर्थी काफी परेशान नजर आ रहे हैं। कई बदलाव ऐसे हैं, जिनसे अभ्यर्थी खुश हैं, तो वहीं कुछ बदलावों ने अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ा दी है। अगर आप भी जीडी कांस्टेबल के पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए हम इस आर्टिकल में वह तमाम जानकारियां सामने लाए हैं, जो आपके लिए जानना बेहद आवश्यक है...

परीक्षा पैटर्न में बदलाव (Change in exam pattern) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा GD कांस्टेबल के कई पदों पर निकाली जाने वाली भर्ती में बड़ा बदलाव परीक्षा पैटर्न को लेकर किए जाने की खबर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जायेगा। इससे पहले अभ्यर्थियों के पास प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 1:30 घंटे का समय होता था। हालांकि समय में कटौती की बाद आयोग ने अभ्यर्थियों की चिंता को देखते हुए प्रश्नों में भी कटौती की है। इस बार प्रश्न पत्र में कुल 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। इससे पहले अभ्यर्थियों को 100 प्रश्नों का प्रश्न पत्र मिलता था। बता दें कि यह बदलाव आयोग ने बीते वर्ष किया था इस वर्ष भी यह बदलाव अमल में लाने की उम्मीद है। 

इस विषय से होंगे इतने प्रश्न (There will be so many questions from this topic) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा GD कांस्टेबल के कई पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव के साथ साथ किस विषय से कितने प्रश्न होंगे, ये जानना भी बेहद महत्वपूर्ण है। 
जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग - 20 प्रश्न = 40 अंक
जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस - 20 प्रश्न = 40 अंक
इलिमेंट्री मैथ्स - 20 प्रश्न = 40 अंक
इंग्लिश/हिन्दी विषय - 20 प्रश्न = 40 अंक
* इस प्रकार परीक्षा में उपर्युक्त विषयों से कुल 160 अंकों के 80 प्रश्न पूछे जायेंगे। 

नेगेटिव मार्किंग में भी बड़ा बदलाव (Big change in negative marking too) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा GD कांस्टेबल के कई पदों पर निकाली गई भर्तियों में परीक्षा पैटर्न में बदलाव के साथ साथ नेगेटिव मार्किंग में भी बड़ा बदलाव किया है। इस बार अभ्यर्थियों का एक प्रश्न गलत होने पर आधा नंबर नेगेटिव मार्किंग के रूप में काटा जाएगा। इससे पहले अभ्यर्थियों का एक प्रश्न गलत होने पर एक चौथाई नंबर काटा जाता था। यानी की पहले प्रश्न गलत होने पर अभ्यर्थियों का 1 नंबर कटता था, परंतु अब दो प्रश्न गलत होने पर ही अभ्यर्थियों का 1 नंबर काटा जाएगा। परीक्षा देने से पहले अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग में किए गए इस बदलाव के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT