CTET EXAM 2023 : सीबीएसई ने एक बार फिर घटाई सीटीईटी सर्टिफिवेट की वैलिडिटी, अभ्यर्थी हुए परेशान


CTET EXAM 2023 : शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए परीक्षा आयोजित होने के बाद परिणाम भी काफी समय पहले ही जारी कर दिए गए हैं। जहां परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट की वैधता की चिंता सता रही है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हर वर्ष केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी शिक्षकों के पदों पर निकल जाने वाली भर्तियों के लिए पात्र माने जाते हैं। लेकिन इस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसमें उसकी वैधता को बताया गया है। अगर आपने भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दी है तो, आइए जानते हैं कि इस सर्टिफिकेट की क्या है वैलिडिटी...

सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल (Certificate validity 7 years) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के परिणाम की काफी दिनों बाद एक खबर अभ्यर्थियों के बीच लगातार वायरल हो रही है। आपको बता दें कि वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी घटा दी है। जहां वायरल होना बताया जा रहा है कि अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की सर्टिफिकेट की वैलिडिटी सिर्फ 7 साल की होगी। यानी की 7 साल बाद अभ्यर्थियों को फिर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा देनी होगी, तभी वह शिक्षकों के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

वायरल खबर की नहीं हो रही आधिकारिक पुष्टि (Viral news not being officially confirmed) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए सर्टिफिकेट की वैलिडिटी फिर से 7 साल किए जाने की खबर वायरल हो रही है। लेकिन जब वायरल खबर का विश्लेषण किया गया, तो पता चला कि ऐसी कोई भी सूचना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है। वही इस खबर को लेकर संबंधित अधिकारियों से भी संपर्क किया गया, तो उन्होंने बताया कि बोर्ड ने ऐसी कोई भी जानकारी साझा नहीं की है, अभ्यर्थी ऐसी खबरों पर भरोसा ना करें। 

सर्टिफिकेट की वैद्यता को लेकर नहीं होना होगा परेशान (No need to worry about the validity of the certificate) -

अगर आप अभी भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर परेशान हैं, तो आपको ये आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि सीटीईटी के सर्टिफिकेट को लेकर बीते वर्ष बड़ा बदलाव किया गया था। जहां सीबीएसई द्वारा CTET सर्टिफिकेट की वैद्यता उम्र भर के लिए कर दी गई थी। यानी की अब अभ्यर्थियों को सिर्फ एक बार ही सीटीईटी पास करनी होगी। हालांकि इससे पहले सीटीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD