CTET EXAM 2024 : सीटीईटी 2024 के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द होगा खत्म, यहां कर सकेंगे आवेदन


CTET EXAM 2024 : अगर आपको भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के रिजल्ट के बाद केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2023 का रिज़ल्ट जारी किए काफी टाइम हो गया। लेकिन अभी तक सीटीईटी 2024 को लेकर कोई ताजा अपडेट सामने नहीं आई है। जहां इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर बोर्ड द्वारा किस तिथि से सीटीईटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी और कहां अभ्यर्थियों को मिलेगा ज्वाइनिंग का मौका...

आवेदन प्रक्रिया इस तिथि से शुरू होने की संभावना (Application process likely to start from this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 की आवेदन प्रक्रिया को लेकर जो संभावना सामने आ रही है, उसके अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में अभी वक्त है। अपडेट के अनुसार सीटीईटी 2024 के सीबीएसई द्वारा अधिसूचना नवंबर माह के तीसरे या चौथे सप्ताह तक जारी की जा सकती है। बता दें कि अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (Here you will get a chance to become a teacher) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 में जो भी अभ्यर्थी सफल होंगे, वे अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

सीटीईटी 2023 का आयोजन इस तिथि को हुआ था संपन्न (CTET 2023 was conducted on this date and concluded) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 का आयोजन बिना किसी रुकावट के एक ही दिन में संपन्न हो गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को एक ही दिन में किया है। हालांकि परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया गया है। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक हुआ। वहीं इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक हुआ। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD