CBSE BOARD EXAM 2024 : सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं के लिए किया बड़ा बदलाव, विद्यार्थी हुए नाखुश


CBSE BOARD EXAM 2024 : नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) और नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों पर दबाव काफी कम हो जाएगा। शिक्षा का स्वरूप जल्द ही बदलने वाला है, जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। फिलहाल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक बड़े बदलाव की ओर बढ़ रही है और विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के पैटर्न सहित तमाम मुद्दों में बड़े बदलाव किए जाएंगे और इस पूरे बदलाव को लेकर क्या है अभी ताजा अपडेट हम आपके साथ नीचे साझा कर रहे हैं जिसे सभी विद्यार्थियों को पढ़ना बेहद आवश्यक और फायदेमंद होगा...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीबीएसई ने कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं जिससे उम्मीदवारों पर दबाव कम हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024, 15 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है। बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर पहले ही आधिकारिक वेबसाइट - www.cbse.gov.in पर जारी कर दिए हैं। सैंपल पेपर्स से छात्र नए परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 (CBSE BOARD EXAM 2024) में योग्यता आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कक्षा 10 के लिए, 50% योग्यता या केस-आधारित प्रश्न होंगे, 20% प्रश्न प्रतिक्रिया प्रकार, 20% एमसीक्यू प्रश्न, और 30% निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्न (लघु उत्तर/दीर्घ उत्तर प्रकार प्रश्न) होंगे।

कक्षा 12 के लिए, 40% प्रश्न योग्यता या केस-आधारित होंगे, 20% प्रतिक्रिया प्रकार, 20% एमसीक्यू प्रश्न, और 40% निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्न (लघु उत्तर/दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न) होंगे। 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए क्षमता-आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कक्षा 10 में कुल 50% प्रश्न और कक्षा 12 में 40% प्रश्न क्षमता-आधारित होंगे। अभ्यर्थियों को तीन घंटे में 15 से 35 प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे। फिलहाल के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई से हमें यही अपडेट मिल रही है और आगे जो भी अपडेट होगी हम हमारे टेलीग्राम चैनल पर सबसे पहले आपको देने का काम करेंगे। हमारे टेलीग्राम चैनल पर जुड़कर आप सभी महत्वपूर्ण खबरों का नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना बेहद आसान है इसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिस पर हमारे टेलीग्राम से जुड़ने को लेकर लिखा गया है उसे पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करिए और हर महत्वपूर्ण अपडेट सबसे पहले प्राप्त करिए।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD