UP TET 2023 : यूपीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन पर बड़ी खबर, 14 अगस्त को जारी होगा नोटिफिकेशन


UP TET 2023 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर फिलहाल कुछ खबरें अब आ रही हैं और वे खबरें इस परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी होने को लेकर हैं। ताजा अपडेट के अनुसार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी और इसके लिए क्या तिथियां निर्धारित हो गई हैं जैसे तमाम मुद्दों पर एक बड़ी अपडेट आ रही है और यह अपडेट उन तमाम युवाओं के लिए और उम्मीदवारों के लिए राहत की सांस देने वाली अपडेट है जो इस नोटिफिकेशन के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं लेकिन उन्हें कोई अपडेट नहीं मिल रही है...

कब जारी होगा यूपीटीईटी 2023 (UPTET 2023) नोटिफिकेशन -

सबसे पहले यह जान लीजिए कि 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी होने की खबर जो सोशल मीडिया पर चल रही है वह आधिकारिक रूप से पूछती योग्य नहीं है और नहीं उसी कोई पुष्टि हुई है। यूपीटेट परीक्षा यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश 2023 (UP TET EXAM 2023) के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे तमाम उम्मीदवारों के लिए उम्मीद की किरण अब दिखाई दे रही है और नोटिफिकेशन (UPTET NOTIFICATION) को लेकर कुछ बातें स्पष्ट नजर आ रही हैं जो हम आपको बताने वाले हैं। नोटिफिकेशन को लेकर ताजा अपडेट क्या है की नोटिफिकेशन अगस्त महीने के अंत तक आ सकता है और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी अगस्त महीने के अंतिम तक शुरू हो सकती है। हालांकि नोटिफिकेशन को लेकर विभाग द्वारा आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है लेकिन हमें मिल रही कुछ मीडिया रिपोर्ट के आधार पर यह कहा जा सकता है कि यूपीटीईटी 2023 (UPTET NOTIFICATION) का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा और उम्मीदवारों के लिए एक शिक्षक बनने का रास्ता साफ होता नजर आएगा।

UP TET एग्जाम को लेकर कुछ जरूरी बातें -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) एक प्रतियोगी परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा (UPTET) उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पद पर भर्ती होना चाहते हैं. यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET) में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 और पेपर 2 , पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए है और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए है। यूपीटीईटी परीक्षा में प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक मिलते हैं. यूपीटीईटी परीक्षा में कुल 300 अंक होते हैं। यूपीटीईटी परीक्षा (UP TET) में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं। यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET) के परिणाम दो महीने के भीतर घोषित किए जाते हैं। यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET EXAM) के परिणाम के आधार पर उम्मीदवारों को शिक्षकों के पदों पर नियुक्त किया जाता है।

यूपीटीईटी परीक्षा 2023 (UPTET EXAM) के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार यूपीटीईटी (UPTET) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। यूपीटीईटी परीक्षा 2023 (UPTET 2023) का आयोजन संभवतः सितंबर महीने में किया जाएगा।

यूपीटीईटी परीक्षा (UP TET) के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं -

* उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
* उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है।
* उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है -

* उम्मीदवार यूपीटीईटी (UPTET) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
* उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
* उम्मीदवार को आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी यूपीटीईटी (UPTET) के कार्यालय में भेजनी होगी।

यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET 2023) के लिए सिलेबस इस प्रकार है -

पेपर 1 -

* हिंदी
* गणित
* विज्ञान
* सामाजिक विज्ञान

पेपर 2 -

* हिंदी
* अंग्रेजी
* गणित
* विज्ञान
* सामाजिक विज्ञान

इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करिए और हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन करिए क्योंकि हम हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल पर आपको हर जरूरी अपडेट देते रहते हैं। आपको आपके स्क्रीन के दाहिनी और व्हाट्सएप और टेलीग्राम का आइकन दिख रहा होगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं इसके साथ ही यह हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक इस पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करने पर हरे रंग के पट्टी वाले लिंक में भी है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD