UP BEd Counseling : यूपी बीएड काउंसलिंग के लिए हो जाइए तैयार, ऐसे बन बन सकेंगे सरकारी शिक्षक


 UP B.ED Counseling 2023 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के माध्यम से काउंसलिंग प्रक्रिया का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट है। आपको बता दें कि जिस कारण से यूपी बीएड प्रवेश हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया रुकी हुई है, उसका अब लगभग समाधान हो चुका है। जहां अब अभ्यर्थी जल्द ही काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभ्यर्थियों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए परिणाम जारी होने के बाद से ही इंतजार है। आइए जानते हैं आखिर अब अभ्यर्थी किस तिथि से काउंसलिंग प्रक्रिया में ले सकेंगे भाग और क्या है काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर पूरी अपडेट...

राज्य विश्वविद्यालयों से ये है पूरी अपडेट (This is the complete update from state universities) -

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया हेतु अब राज्य विश्वविद्यालयों से भी अपडेट सामने आ रही है। बता दें कि जिन राज्य विश्वविद्यालयों ने अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी नहीं किए थे, उन्होंने अब अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी करना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी पूरी तरीके से अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी नहीं हुए हैं। अभी कुछ राज्य विश्वविद्यालय परीक्षा और परिणाम जल्द ही निर्धारित कर घोषित करेंगे। बता दें कि अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ही बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelkhand University) झांसी द्वारा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जायेगी। 

इतने अभ्यर्थी हुए थे परीक्षा में शामिल (So many candidates appeared in the exam) -

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी द्वारा आयोजित हुई यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) का परिणाम काफी पहले जारी कर दिया गया था। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने 30 जून 2023 को परिणाम घोषित कर दिया था। जहां इस प्रवेश परीक्षा के लिए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा 75 जिलों में कुल 1108 परीक्षा सेंटर बनाए गए थे। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 4.72 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि इस परीक्षा में कुल 4.23 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए। यानी की इस प्रवेश परीक्षा में 49 हजार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

इस तिथि से शुरू होगी काउंसलिंग (Counseling will be start from this date) -

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया अब बेहद ही जल्द शुरू होने वाली हैं। अगर यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने की तिथि की बात करें, तो यह अब लगभग स्पष्ट होती हुई नजर आ रही है। सूत्रों की मानें, तो बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelakhnad University) द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया अगस्त 2023 में तीसरे सप्ताह से शुरू की जा सकती है। हालांकि बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने अभी काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर कोई ताजा टिप्पणी नहीं की है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD