CTET EXAM 2023 : सीटीईटी परीक्षा गाइडलाइंस जारी, ऐसे अभ्यर्थी नही दे पाएंगे परीक्षा, शख्त आदेश


CTET 2023 : अगर आपने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023)  के लिए आवेदन क्या है और आपने एडमिट कार्ड अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, तो जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। हालांकि इसी बीच अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड, परीक्षा टाइमिंग सहित कई महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की गई है। बता दें कि यह गाइडलाइंस केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में आधिकारिक रूप से जारी की है जिन्हें अभ्यर्थियों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। मुख्य तौर पर इसमें बताया गया है कि किन अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा कच्छ में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी होंगी...

परीक्षा में यह ड्रेस कोड होगा अनिवार्य (CTET Exam Dress Code 2023) -

सीटीईटी 2023 (CTET Exam 2023) के लिए अभ्यर्थी ड्रेस कोड को लेकर भी काफी परेशान हैं। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए कोई स्पष्ट ड्रेस कोड जारी नहीं किया गया है। यानी की अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। लेकिन इस बीच अभ्यर्थियों के लिए एक ज़रूरी जानकारी भी साझा की गई है। जिसमें बताया गया है कि अभ्यर्थी परीक्षा में घड़ी, चश्मा और सोने या कृत्रिम आभूषण पहनकर आयेंगे, तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा में हैंडबैग और बटुए की भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

टाइमिंग का भी रखना होगा ध्यान (CTET Exam Timing 2023) -

अगर आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) में प्रतिभाग कर रहे हैं, तो आपको परीक्षा की टाइमिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी की सीबीएसई ने सीटीईटी 2023 (CTET Exam 2023) में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए सेंटर पर पहुंचने की टाइमिंग जारी कर दी है। जहां जारी टाइमिंग के अनुसार जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा सुबह की शिफ्ट में है, उन्हें सुबह 7:30 बजे परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। वही दिन अभ्यर्थियों की परीक्षा दूसरी शिफ्ट में है उन्हें परीक्षा केंद्र पर 12:30 बजे पहुंचना होगा। 


अभ्यर्थियों के लिए जारी की गई गाइडलाइंस (CTET Exam Guidelines 2023) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। जहां जारी की गई गाइडलाइंस में बताया गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान कोई भी लिखित पाठ्य सामग्री या फिर पेपर कटिंग ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही सीबीएसई ने बताया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में , ज्योमेट्री बॉक्स, पेन, पैड, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर और स्मार्ट वॉच सहित कई सामग्री लेकर नहीं जाने दिया जायेगा। 

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश (CTET Exam Admit Card Important Rules) -

सीटीईटी 2023 (CTET Exam 2023)  के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी एडमिट कार्ड को लेकर दी गई है बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जारी गाइडलाइंस में साफ-साफ कहा है कि जो भी अभ्यर्थी बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे, उन्हें किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यानी की अभ्यर्थियों को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ ही जाना होगा। 

इस तिथि को होगी परीक्षा (CTET Exam Date News Latest) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए परीक्षा शुरू होने में अब मात्र 1 दिन का समय बीच में बचा है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया जायेगा। जहां परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया जायेगा। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा। इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD