CTET Exam : सीटेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी पर बड़ी खबर, रद्द होगी सभी की सर्टिफिकेट मान्यता


CTET 2023 (सीटीईटी एग्जाम 2023) : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी एग्जाम 2023 (CTET 2023)के लिए अभ्यर्थियों के अनेक सवाल हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खत्म हो चुकी है और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं और परीक्षा 20 अगस्त 2023 को होनी है। इस दौरान अभ्यर्थियों के अनेक सवालों में यह सवाल प्रमुख हैं कि आखिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) पास करने के बाद आवेदक कहां नौकरी के पात्र होंगे साथ ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) पास करने के बाद इसकी मान्यता (CTET Certificate) कब तक रहेगी। ऐसे ही अनेक सवालों का उत्तर हम अपने इस आर्टिकल में साझा कर रहे हैं...

तमाम महत्वपूर्ण खबरें प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से और हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़ जाइए क्योंकि यहां हम सबसे पहले आपको अपडेट देते हैं और आपके लिए यह सबसे सरल माध्यम है हर अपडेट को सबसे पहले पानी का। नीचे लिंक दे रहे हैं आप उन पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

टेलीग्राम चैनल से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

इतने समय तक के लिया मान्य रहेगा सर्टिफिकेट (CTET 2023 Certificate Validity) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) में बड़ा बदलाव किया है। इस बड़े बदलाव के साथ अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के सर्टिफिकेट की मान्यता जिंदगी भर के लिए कर दी गई है। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी। इस बड़े बदलाव के बाद से अभ्यर्थी काफी खुश हैं कि उन्हें अब केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एक ही बार देना होगा। 

CTET से यहाँ मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (CTET Teacher Recruitments) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में सफल होने के बाद अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

इस वर्ष इतने अभ्यर्थी ले सकते हैं हिस्सा (How much candidates applied for CTET 2023) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन शुरू होने की जानकारी दी गई है। इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) में पिछले वर्ष की अपेक्षा में अधिक अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं।  पिछले वर्ष कोरोना का असर था इस कारण अभ्यर्थी कम मात्रा में प्रतिभाग कर पाए थे। परंतु इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रतिभा कर सकते हैं। 

बीते वर्ष इतने अभ्यर्थी हुए थे सम्मिलित (CTET 2023 previous year details) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष यानी कि 2021 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) में करीब 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने दोनों पेपरों में प्रतिभाग किया था। इस वर्ष यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से कई अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)  2021 में प्रतिभाग नहीं किया था। कोरोना काबू में आने के बाद इस वर्ष अभ्यर्थी अधिक संख्या में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD