CTET 2023 : सीटीईटी परीक्षा सेंटर में नहीं मिलेगी एंट्री, जल्द कर लिजिए ये काम पूरा, शख्त आदेश जारी


CTET 2023 : अगर आपने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET 2023) के लिए आवेदन किया है और परीक्षा देने जा रहे हैं, तो परीक्षा से पहले आपके लिए परीक्षा से संबंधित विशेष जानकारी मिल रही है। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 18 अगस्त को ही परीक्षा के एडमिट कार्ड (CTET ADMIT CARD) जारी कर दिए थे। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से तुरंत अपने एडमिट कार्ड (CTET ADMIT CARD) डाउनलोड कर लें। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के साथ ही साथ अभ्यर्थियों के लिए जो महत्वपूर्ण गाइडलाइंस (CTET 2023 GUIDELINES) जारी की गई है, उनको लेकर अब एक और बड़ी जानकारी सामने आ रही है। तो परीक्षा से पहले जानते हैं क्या है वह महत्वपूर्ण जानकारी जिसे जानना अभ्यर्थियों के लिए बेहद आवश्यक है...

CTET 2023 : 7:30 बजे पहुंचना होगा आवश्यक (CTET Exam Timing) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET 2023) के लिए परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले अभ्यर्थियों को टाइमिंग का विशेष ध्यान रखना होगा आपको बता दें कि जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा सुबह की शिफ्ट में है, उन्हें परीक्षा केंद्र पर सुबह 7:30 बजे तक हर हाल में पहुंचना होगा। वहीं जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में है, उन्हें सुबह 12:30 बजे तक परीक्षा सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य होगा। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET 2023) की सुबह की शिफ्ट का आयोजन सुबह 9:30 बजे से किया जाएगा और वहीं दोपहर की शिफ्ट का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से किया जाएगा। 

एडमिट कार्ड ले जाना क्यों है आवश्यक (CTET Admit Card Rules 2023) -

सीटीईटी 2023 (CTET 2023) में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड बेहद महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि परीक्षा की दोनों शिफ्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) परीक्षा सेंटर पर ले जाना बेहद आवश्यक है। दरअसल बिना एडमिट कार्ड के अभ्यर्थियों को किसी भी हाल में परीक्षा सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें कि परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड इसलिए अनिवार्य होता है, क्योंकि इसी के माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की पहचान की जारी है। 

20 अगस्त को आयोजित होगी परीक्षा (CTET Exam Date 2023)

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए परीक्षा शुरू होने का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया जा रहा है। जहां परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया जायेगा। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा। इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगा।

CTET 2023 : परीक्षा में यह ड्रेस कोड होगा अनिवार्य (CTET 2023 Dress Code) -

सीटीईटी 2023 (CTET 2023) के लिए अभ्यर्थी ड्रेस कोड को लेकर भी काफी परेशान हैं। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए कोई स्पष्ट ड्रेस कोड जारी नहीं किया गया है। यानी की अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। लेकिन इस बीच अभ्यर्थियों के लिए एक ज़रूरी जानकारी भी साझा की गई है। जिसमें बताया गया है कि अभ्यर्थी परीक्षा में घड़ी, चश्मा और सोने या कृत्रिम आभूषण पहनकर आयेंगे, तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा में हैंडबैग और बटुए की भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

तमाम महत्वपूर्ण अपडेट पाते रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए आपको दाहिने और स्क्रीन पर ही व्हाट्सएप और टेलीग्राम का आइकॉन दिख रहा होगा जिस पर क्लिक कर सकते हैं आप और सीधे हमारे ग्रुप से और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD