BEd vs BTC : उत्तर प्रदेश में बीएड और बीटीसी सभी बनेगे प्राथमिक शिक्षक, सरकार का एलान!


BEd vs BTC : बीएड (BEd) और बीटीसी (BEd vs BTC) को लेकर एक बड़ा विवाद फिलहाल शुरू हो गया है और यह विवाद राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा लिए गए एक निर्णय पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में लिया गया एक निर्णय है जिसमें यह बताया गया है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह निर्धारित किया गया है की प्राथमिक कक्षाओं के लिए जो सामान्य रूप से पहली कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा तक होती है उन कक्षाओं के लिए यानी कि प्राथमिक विद्यालयों (Supreme Court on BEd and BTC) के लिए केवल अब बीटीसी (BTC) करने वाले उम्मीदवार ही शिक्षक बन पाएंगे और बीएड (BEd)को इस रेस यानी इस दौड़ से बाहर कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में एक और नई हवा चल रही है जिसमें यह निकालकर आ रही है की उत्तर प्रदेश में इस निर्णय को लेकर एक बड़ा बदलाव हो सकता है और सभी प्रकार के अभ्यर्थी चाहे वह बीएड (BEd) के अंतर्गत आते हैं चाहे वह बीटीसी (BTC) के अंतर्गत आते हो सभी को शिक्षक बनने का मौका मिलेगा तो आईए जानते हैं क्या है पूरी खबर और अपडेट...

B.Ed vs BTC पर फैसले में होगा बदलाव -

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध नज़र आ रही है और इसी कड़ी में एक खबर सोशल मीडिया और तमाम मीडिया पोर्टलों पर वायरल हो रही है इसमें यह बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार बीएड (BEd) और बीटीसी (BTC) पर जारी किए गए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय (Supreme Court Judgement on BEd and BTC Case) पर विचार करते हुए इसमें बदलाव करेगी और सभी उम्मीदवार चाहे वह बीएड (BEd) वाले हो या बीटीसी (BTC/DElEd) वाले सभी को प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए पात्रता दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है और उत्तर प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि युवाओं को किसी न किसी तरह से रोजगार दिया जाए। बीएड (BEd) और बीटीसी (BTC)/DElEd के मामले पर फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार ने कोई भी आधिकारिक स्टेटमेंट नहीं दिया है लेकिन यह संभव है कि उत्तर प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट द्वारा लाए गए इस जजमेंट (Supreme Court Judgement on BEd and BTC DElEd) पर विचार करें और केवल उत्तर प्रदेश के लिए उम्मीदवारों को प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए पात्र बनाएं। हालांकि आसान नहीं होगा और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को चुनौती देना भी गंभीर विषय होगा।

इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़िए और इसके साथ ही आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको स्क्रीन के दाहिने और मिल जाएगा। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हम दे रहे हैं और अगर आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो स्क्रीन के दाहिनी ओर आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम के आइकॉन दिख जाएंगे जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप दोनों से जुड़ सकते हैं और हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल लिंक : यहाँ क्लिक करें
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD