19 जुलाई सामान्य ज्ञान : 19 जुलाई को है यह खास दिवस, शायद ही सुना होगा आपने पहले कभी इसका नाम


19 जुलाई सामान्य ज्ञान (19th July General Knowledge) : 19 जुलाई कि सामान्य ज्ञान को लेकर हम बातें कर रहे हैं और हम आपके साथ जो कुछ तथ्य साझा करेंगे वह मुख्य रूप से सामान्य ज्ञान पर निर्धारित होगा और यह आपके ज्ञान को बढ़ाएगा इसके साथ ही अगर आप विद्यार्थी हैं तो हमारे द्वारा साझा की गई इन जानकारियों को आप आगे भविष्य के लिए अपनी नोटबुक में नोट भी कर सकते हैं जिससे आपके लिए यह भविष्य में फायदेमंद साबित हो। अगर आप जैसी नहीं है फिर भी आप के लिए सामान्य ज्ञान एक रोचक तथ्य के रूप में सामने आएगा और आपका ज्ञान वर्धन करेगा। आइए जानते हैं 19 जुलाई का ऐतिहासिक और रोचक सामान्य ज्ञान...

1. विश्व अंगड़ाई दिवस (World Hepatitis Day) : 19 जुलाई को विश्व अंगड़ाई दिवस मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विश्व भर में अंगड़ाई रोग (Hepatitis) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए निर्धारित किया गया है। वास्तव में यह बड़ा रोचक है और ज्यादातर लोग इस दिवस के बारे में नहीं जानते होंगे।

2. बिरथ विलियम्स का जन्मदिन : 19 जुलाई को बिरथ विलियम्स का जन्मदिन मनाया जाता है। उन्हें क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ और सर्वकालीन में सर्वाधिक रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज़ के रूप में जाना जाता है। आपके पढ़ाई लिखाई वाले ज्ञान के लिए यह काम आए या ना आए लेकिन आपके लिए काफी हद तक काम आएगा अगर आप क्रिकेट के शौकीन है।

3. दुर्गेश कम्ले जयंती (Durgesh Kamle Jayanti) : 19 जुलाई को नेपाल के प्रथम प्रधानमंत्री दुर्गेश कम्ले की जयंती मनाई जाती है। उन्होंने नेपाली जनता पार्टी के सदस्य के रूप में लंबे समय तक सेवा की और 2018 से 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। अपने भारत देश का तो नहीं है लेकिन नेपाल अपना पड़ोसी है और पड़ोस से जुड़े सामान्य ज्ञान को आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

4. जार्जिया का राष्ट्रीय दिवस (Georgia National Day) : 19 जुलाई को जार्जिया (Georgia) के राष्ट्रीय दिवस (National Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस जार्जिया की संसद में एडोप्ट होने की घोषणा के अवसर पर मनाया जाता है। वैसे जॉर्जिया को लेकर हमने जो ज्ञान आपको दिया है यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद तो नहीं होगा लेकिन ज्ञान कभी बेकार नहीं जाता इसलिए इस ज्ञान को भी ले ही लीजिये।

5. रेमिसिया का राष्ट्रीय दिवस : 19 जुलाई को रेमिसिया (Remisia) के राष्ट्रीय दिवस (National Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस रेमिसिया की संसद में एडोप्ट होने की घोषणा के अवसर पर मनाया जाता है। वैसे तो आपने शायद ही इस देश का नाम सुना हो लेकिन आपने नहीं सुना है यह ही स्वयं में सबसे अलग बात है और अब आप इस देश के बारे में भी जान लीजिए। वैसे गूगल जरूर करिएगा इस देश के नाम को अपने कीबोर्ड पर टाइप करके।

ऊपर हमने आपको कुछ बड़े महत्वपूर्ण है तो नहीं लेकिन कम से कम ऐतिहासिक सामान्य ज्ञान की जानकारी दी है और 19 जुलाई क्यों खास है इसको लेकर हमने बात की है विशेष रूप से हमने प्रयास यही किया है कि कोई भी बिंदु हमसे ना छूटे लेकिन कई बार हमसे भी भूल हो जाती है इसलिए हमने जो भी बताया है उतना पढ़िए और संतोष करिए और हमें माफी भी दीजिए अगर हमने कोई बिंदु छोड़ दिया हो हम प्रयास करेंगे कि आगे से कोई भी बिंदु ना छूटे।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD