Ek Parivar Ek Naukri Yojana : एक परिवार एक नौकरी योजना पर बड़ी अपडेट, मुख्यमंत्री ने दिए आदेश


Ek Parivar Ek Naukri Yojana : एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत देशभर में हर परिवार को नौकरी देने की ओर केंद्र सरकार बन रही है। एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) की अगर बात की जाए तो इसका मुख्य लक्ष्य ही यही है कि देश के हर परिवार में एक व्यक्ति को नौकरी मिले और देश का भरण पोषण सही तरह से हो सके। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को जनता के बीच प्रस्तुत किया गया है और इस योजना का एक दूरगामी लाभ भी जनता को होने वाला है। एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) के अंतर्गत अब देशभर के ज्यादातर राज्य अपने राज्य के युवाओं को या प्रत्येक परिवार के सदस्यों में से किसी एक को नौकरी देने की दिशा में अपना कदम बढ़ा चुके हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भी इस संदर्भ में तेजी से कार्य चल रहा है और उत्तर प्रदेश के हर परिवार को नौकरी देने की ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बढ़ रहे हैं। एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) को लेकर उत्तर प्रदेश में एक खास अपडेट आ रही है जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं...

क्या है Ek Parivar Ek Naukari Yojana (एक परिवार एक नौकरी योजना) -

विशेष रुप से एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) में प्रदेश के हर परिवार एक व्यक्ति को नौकरी देने का कार्य किया जाना है और बेरोजगारी को दूर भगाने की ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह एक बड़ा प्रयास है। हर परिवार को जब नौकरी दी जाएगी तो बेरोजगारी के स्तर में भारी गिरावट आएगी और हर कोई रोजगार को लेकर खुश होगा। फिलहाल देश के अनेक राज्यों में भी यह योजना तेजी से कार्य कर रही है और केंद्र सरकार द्वारा इसे प्रबंधित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश ऐसे राज्यों में से है जो एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) को लेकर तेजी से कार्य कर रहा है और कई चरण इसके पूरे भी हो चुके हैं।

कब मिलेगी Ek Parivar Ek Naukari Yojana के अंतर्गत नौकरी -

एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) हर परिवार तक पहुंचे इसके लिए फैमिली आईडी माध्यम से परिवारों का चुनाव होगा और इसके पश्चात हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। हर परिवार को फैमिली आईडी के माध्यम से चिन्हित करना एक बड़ा काम है इसलिए हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने संबंधित विभागों को आदेशित किया है कि वह सभी प्रकार के टेक्निकल कार्यों को पूरा कर लें और जो भी डाटा हो वह विभागों को जरूरत के अनुसार बांट दें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आदेश किया है कि फैमिली आईडी के साथ ही परिवार कल्याण की पासबुक तैयार की जाए जो इस योजना के क्रियान्वयन में बेहतर मदद करेगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना पर ताज़ा अपडेट -

एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों को भी इस योजना के साथ जोड़ने की ओर कदम बढ़ाने की बात कही क्योंकि विश्वविद्यालयों के माध्यम से भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां और डाटा सामने आ सकते हैं और इनकी आधार पर नौकरियों को लेकर विभिन्न बिंदु स्पष्ट किए जा सकते हैं। अभी तक 40,000 से अधिक फैमिली आईडी निर्गत किए जा चुके हैं और लगातार इसमें बढ़ोतरी हो रही है। कुल मिलाकर एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana) को लेकर चीजें तेजी से चल रही है और जल्द ही इसका असर प्रदेश के हर परिवार पर पड़ेगा।

इसी तरह की तमाम अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जहां हम हर अपडेट सबसे पहले और सबसे तेज देने का कार्य करते हैं। महत्वपूर्ण खबरों के नोटिफिकेशन को पाने के लिए आप इस पोस्ट के नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हम आपको आपकी सुविधा के लिए टेलीग्राम चैनल का लिंक नीचे भी दे रहे हैं।

टेलीग्राम चैनल से जुड़ें : लिंक (Click Here)
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD