UP TET 2023 : नए आयोग ने बदल दिया यूपी टीईटी का पूरा खाका, अब इस प्रारूप के तहत होगी परीक्षा आयोजित


UP TET 2023 : उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए लाखों अभ्यर्थी करीब डेढ़ साल से इंतजार कर रहे हैं। जहां अब लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार तो खत्म होने जा रहा है। परंतु अब अभ्यर्थियों के लिए एक और चिंता बढ़ गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UPTET 2023 के लिए नए आयोग का गठन किया जा रहा है। जहां नए आयोग के गठन के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 का पूरा प्रारूप बदल जाएगा। जहां नया आयोग यूपीटीईटी 2023 के लिए नया खाका तैयार करेगा, जिसके तहत परीक्षा का आयोजन होगा। आइए जानते हैं, कि नया आयोग किन-किन बदलावों के साथ करेगा यूपीटीईटी 2023 के लिए परीक्षा आयोजित...

नए आयोग पर है जिम्मेदारी (The new commission is responsible) -

शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन के लिए नए आयोग का गठन किया जा रहा है। इससे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) के पास थी। हालांकि अब नए आयोग को यह जिम्मेदारी दी जा रही है। बता दें कि अब शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (UPTET 2023) का आयोजन  उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा किया जाएगा। जहां इस परीक्षा के आयोजन के लिए अब उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) को इस जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। 

बदल सकता है सिलेबस सहित पैटर्न (Pattern including syllabus can change) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए नया आयोग बनते ही सिलेबस और पैटर्न में भी बदलाव किए जाने की संभावना है। बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) के अस्तित्व में आते ही बदलाव देखने को मिल सकता है। हालांकि अभी तक नए आयोग से किसी भी प्रकार के बदलाव को लेकर कोई भी सूचना नहीं आई है। जहां इससे संबंधित जैसे ही कोई भी आधिकारिक सूचना आयेगी, वैसे ही हम आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी दे देंगे।

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया को लेकर निकाय चुनाव के बाद बड़ी जानकारी आई है। जिसके मुताबिक खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस भर्ती पर जानकारी मांगी है। वहीं जल्द से जल्द नए आयोग के गठन की बात की है। जैसे ही नए आयोग का गठन हो जायेगा वैसे ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। सूत्रों की मानें तो मई के अंत में ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD