UPSESSB TGT PGT EXAM : टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के लिए तिथियाँ घोषित, बदल गयी चयन प्रक्रिया


UPSESSB TGT PGT : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा तिथि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। वहीं तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर परीक्षा तिथि घोषित होने की खबर सामने आ रही है। इसके साथ ही चयन प्रक्रिया में बदलाव की भी सूचना आ रही है। तो आइए जानते हैं प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर परीक्षा तिथि की खबर में कितनी सच्चाई है और कब से होगी इन पदों के लिए परीक्षा की शुरुआत...

परीक्षा तिथि घोषित होने की खबर अफवाह (Rumors of the announcement of exam date) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की खबर की जब हमने जांच पड़ताल की तो पता चला कि तमाम सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर केवल अफवाह है। प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर अभी तक परीक्षा तिथि घोषित नहीं की गई है। इस प्रकार की अफवाहों से बचने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें, परीक्षा की तिथि घोषित होने पर आपको सबसे पहले तेज व सटीक खबर दी जायेगी। 

इस दिन घोषित हो सकती है परीक्षा तिथि (Exam date can be announced on this day) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए परीक्षा की तिथि को लेकर जब हमने अपने सूत्रों से जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि इन पदों के लिए परीक्षा की तिथि मई माह में जारी की जा सकती है। हालांकि अभी तक परीक्षा तिथि जारी होने की लेकर कोई भी अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। परंतु मई माह के अन्त तक इन पदों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की संभावना है।

टीजीटी और पीजीटी के पदों पर निकाली गईं थी भर्तियां (Recruitment was done on the posts of TGT and PGT) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए जुलाई में नोटोफिकेशक जारी किया गया था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पद के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन जारी करने के बाद भी अब तक परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। 

ये है टीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया (This is the selection process for TGT posts) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। टीजीटी के 3539 पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

* इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 

* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 

* प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होगा।

* लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर ही मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी।




ये है पीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया (This is the selection process for PGT posts)


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर निकाली गई भर्तियों में से पीजीटी के कुल 624 पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है -

* इसमें कुल 425 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 

* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 

* प्रत्येक प्रश्न 3.4 नंबर का होगा।

* 50 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।

* 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा, आदि के लिए निर्धारित किए गए हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT