UP TET 2023 : यूपी टीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी! अगस्त माह में होगा परीक्षा का आयोजन


UP TET 2023 : उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नए आयोग के गठन के बाद अब उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने को लेकर चल रही तमाम अटकलें खत्म होने जा रही हैं। बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट करते हुए UPTET 2023 के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के निर्देश दिए थे। जहां अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ के ट्वीट का असर उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) पर पड़ता दिख रहा है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आइए जानते कब होगा आपका इंतजार खत्म...

नए आयोग के गठन के बाद इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (After the formation of the new commission, the application process will start from this date) -

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए अब केवल एक ही गठन जिम्मा लेगा। जिसके लिए नए आयोग का गठन किया जा चुका है। बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की जिम्मेदारी अब उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) पर है। वहीं अगर आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो अब प्रदेश में निकाय चुनाव खत्म हो चुके हैं, जिसके बाद अब जल्द ही नए आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी। अगर सूत्रों की मानें, तो नए आयोग द्वारा मई के अंतिम सप्ताह में ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। 

इस माह से शुरू होगी परीक्षा (Exam will start from this month) -

प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जानी है। जहां अगर आयोग द्वारा UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया मई माह में शुरू कर दी जाती है, तो इसके लिए परीक्षा का आयोजन अगस्त या सितंबर माह में हो सकता है। क्योंकि आवेदन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। ऐसे में अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए कम से 20 से 30 दिन का समय तो मिलेगा ही। इस प्रकार आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद अगस्त या सितंबर माह में आयोग परीक्षा का आयोजन करा सकता है। हालांकि अभी आयोग ने UPTET को लेकर कोई भी स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की है। 

अभ्यर्थी यहां से कर सकेंगे आवेदन (Candidates can apply from here) -

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया तो जल्द ही शुरू ही जायेगी, परंतु आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी आवेदन को भी चिंतित रहते हैं। बता दें कि यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। जहां उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) की अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान मांगी गई सभी जानकारियां बिल्कुल स्पष्ट भरनी होंगी। हालांकि आवेदन की लिंक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एक्टिव की जायेगी। इसके बाद ही अभ्यर्थी यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT