UP Board Compartment Exam 2023 : यूपी बोर्ड विद्यार्थी नहीं कर पा रहे कामार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन, ये है कारण


UP Board Compartment Exam 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी किए गए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा परिणाम में फेल हुए विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है। जहां कई फेल हुए विद्यार्थियों का कहना है कि वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि इस समस्या का समाधान भी सामने आ गया है। बता दें कि यूपी बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की विंडो खोल दी है। जिसके बाद वे तमाम विद्यार्थी अब कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, जो इसके लिए पात्र हैं। आइए जानते हैं क्यों विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं...

इस कारण नहीं कर पा रहे विद्यार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन (For this reason students are not able to apply for compartment exam) -

यूपी बोर्ड परीक्षा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में फेल हुए कई विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन न कर पाने की शिकायत आ रही हैं। हालांकि कई बार साइट में ट्रैफिक की वजह से भी ये दिक्कत आ सकती है। परंतु प्राप्त शिकायतों में पता चला कि कई ऐसे विद्यार्थी भी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, जो आवेदन के लिए पात्र ही नहीं हैं। ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता पहले ही निर्धारित कर दी थी। 

केवल ये अभ्यर्थी होंगे आवेदन के लिए पात्र (Only these candidates will be eligible to apply) -

अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए थे, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि अगर आप एक सब्जेक्ट में फेल हैं, तो आप दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप दो सब्जेक्ट में भी फेल हैं, तो भी आपके पास दोबारा परीक्षा देकर पास होने का मौका है। लेकिन अगर विद्यार्थी 3 सब्जेक्ट्स में फेल हैं, तो उन्हें दोबारा उसी कक्षा में पढ़ाई करनी होगी। 
यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन व आवेदन फॉर्म जारी किया गया है। 

इस तिथि तक कर सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन (Will be able to apply for compartment exam till this date) -

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी होने के काफी दिनों बाद आखिर कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की शुरुआत हो ही गई। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए 17 मई से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 जून रखी गई है। 

विद्यार्थी यहां से करें कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन (Students apply for compartment exam from here) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जहां रोल नंबर सहित मांगी गई सभी जानकारियां बिल्कुल सही सही होनी चाहिए। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD