UP Board Exam : यूपी बोर्ड कामार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, इस बात का रखें विशेष ध्यान


UP Board Compartment Exam 2023 :  अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी किए गए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम में अनुत्तीर्ण हो गए थे और चिंतित हो रहे थे। तो अब आपकी चिंता खत्म हो गई है, क्योंकि यूपी बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की विंडो खोल दी है। इस खबर के बार अब कक्षा 10वीं और 12वीं के वे विद्यार्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं, जो इस बार की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे। हम आपको इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए खोली गई विंडो से लेकर आवेदन तक की पूरी जानकारी दे रहे हैं। आइए जानते हैं कब से और कहां से करना है आवेदन...

इस तिथि तक कर सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन (Will be able to apply for compartment exam till this date) -

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी होने के काफी दिनों बाद आखिर कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की शुरुआत हो ही गई। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए 17 मई से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 जून रखी गई है। 

फेल हुए विद्यार्थियों के लिए होगा कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन (Compartment exam will be organized for failed students) -

अगर आप यूपी बोर्ड की हाई स्कूल इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं, तो आपकी चिंता अब बोर्ड ने खत्म कर दी है। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों की ओर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस कंपार्टमेंट परीक्षा में बोर्ड परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा। दोबारा परीक्षा देकर विद्यार्थी पास तो हो ही सकते हैं, इसके साथ ही वह अपने परसेंटेज में भी सुधार कर सकते हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथियों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है। 

विद्यार्थी यहां से करें कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन (Students apply for compartment exam from here) -


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जहां रोल नंबर सहित मांगी गई सभी जानकारियां बिल्कुल सही सही होनी चाहिए। 

यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल अभ्यर्थी दे सकते हैं दोबारा परीक्षा  (Failed students will be able to give exam) -

यूपी बोर्ड परीक्षा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में फेल हुए विद्यार्थियों को उदास होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप एक सब्जेक्ट में फेल हैं, तो आप दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप दो सब्जेक्ट में भी फेल हैं, तो भी आपके पास दोबारा परीक्षा देकर पास होने का मौका है। लेकिन अगर विद्यार्थी 3 सब्जेक्ट्स में फेल हैं, तो उन्हें दोबारा उसी कक्षा में पढ़ाई करनी होगी। 
यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन व आवेदन फॉर्म जारी किया गया है। 

यह रहा था यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 का पास प्रतिशत (Know how much was the pass percentage of UP Board this year) -

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 25 अप्रैल को घोषित हो चुका है। जहां परिणाम घोषित होने के साथ साथ विद्यार्थियों का पास प्रतिशत भी जारी कर दिया गया है। यानी कि इस वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कितने प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं, उनका आंकड़ा भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जारी किया था। आपको बता दें कि इस वर्ष इंटरमीडिएट में पास प्रतिशत 75.52 रहा। वहीं हाईस्कूल का पास प्रतिशत 89.78 है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD