CBSE Result 2023 : बोर्ड परीक्षा में कम अंक पाने वालों के लिए सीबीएसई ने की घोषणा, इस ट्रिक से बढ़ेंगे नंबर


CBSE Result 2023 : अगर आप सीबीएसई 10th व 12th यानी की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2023 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा विद्यार्थियों का इंतजार खत्म कर दिया गया है। बता दें कि सीबीएसई द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम अचानक जारी किए गए हैं। वहीं परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थी कम अंक आने से परेशान हैं। हालांकि अब इन विद्यार्थियों की भी चिंता खत्म करते हुए बड़ी घोषणा की है। आइए जानते हैं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा की गई बड़ी घोषणा कौनसी है। इसके साथ ही विद्यार्थी रिजल्ट डाउनलोड करने को लेकर भी परेशान हैं। हालांकि ये परेशानी भी आपकी खत्म हो गई है। 

आज जारी हुए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम (High school and intermediate results released today) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा आज यानी की 12 मई को जारी कर दिए हैं। हालांकि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के दूसरे तीसरे सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही थी। परंतु बोर्ड ने संभावित तिथि से 3 दिन पहले ही परिणाम घोषित कर दिए हैं। परिणाम संभावित तिथि से पहले ही घोषित होने से विद्यार्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं। 

यहां से चेक कर सकते हैं विद्यार्थी परिणाम (Check Result From Here) -

सीबीएसई बोर्ड के परिणाम चेक करने के लिए विद्यार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाना होगा। इन दोनों ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी अपना हाईस्कूल या इंटरमीडिएट का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद विद्यार्थी हाई स्कूल या इंटरमीडिएट रिजल्ट 2023 पर क्लिक करना होगा, वहां मांगी गई डिटेल्स भरने के बाद विद्यार्थी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

इस तिथि तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन (Apply for scrutiny by this date) -

अगर आप CBSE द्वारा जारी किए गए कक्षा दसवीं और बारहवीं के बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट हैं, तो अब आपकी कॉपियां सीबीएसई द्वारा दोबारा जांची जायेंगी। जिन विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी उत्तर पुस्तिका सही से नहीं जांची गई है, तो वे विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि स्क्रूटनी के लिए आवेदन की शुरुआत 16 मई से की जाएगी। वहीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि भी जल्द ही सामने आयेगी। बता दें कि अंतिम तिथि खत्म होने के बाद विद्यार्थी अपनी कॉपियों की पुनः जांच के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT