CBSE BOARD : बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष क्यों कम रहा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट, इस प्रकार बढ़ेंगे अंक


CBSE BOARD RESULT 2023 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट इंतजार, तो CBSE ने अचानक खत्म कर दिया। लेकिन इस बार के रिजल्ट से विद्यार्थी काफी परेशान हैं। वहीं आंकड़ों के अनुसार भी इस बार का कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम बीते वर्ष की तुलना में काफी खराब रहा है। हालांकि इसका बड़ा कारण सामने आया है। वहीं इस समस्या के समाधान के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा भी कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड विद्यार्थियों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। आइए जानते हैं किस कारण इस बार कम रहा सीबीएसई बोर्ड का पास प्रतिशत और किस प्रकार बढ़ेंगे विद्यार्थियों के नंबर...

इस कारण कम रहा सीबीएसई बोर्ड का परिणाम (Due to this the result of CBSE board was less) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम तो जारी कर दिए गए। हालांकि इस दौरान पास प्रतिशत कम दर्ज किया गया है। वहीं परिणाम कम रहने का स्पष्ट कारण भी सामने आ गया है। बता दें कि बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष पास फीसदी कम है। वहीं 2019 के मुकाबले पास प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है। वहीं बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष पास फीसदी कम होने का प्रमुख कारण वार्षिक परीक्षा मोड है। दरअसल बीते वर्ष कोरोना के चलते सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। वहीं इस वर्ष यह परीक्षा वार्षिक मोड में आयोजित की गई है। जिसके चलते परीक्षा परिणाम फीस काफी कम हो गया है।  
बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष इतना कम रहा पास प्रतिशत (This year the pass percentage was less than last year) -

अगर आपने सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है, तो आपको ज्ञात होगा कि इस वर्ष सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की पासिंग पर्सेंटेज काफी कम रह गई हैं। अगर बीते वर्ष के आंकड़े देखें तो सीबीएसई की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 92.71 फ़ीसदी विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की थी। वहीं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की बात करें, तो कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 94.40 फ़ीसदी बच्चे पास हुए थे। इस वर्ष यह आंकड़ा थोड़ा कम रह गया है। जहां इस बार सीबीएसई की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पास प्रतिशत 87.33 फ़ीसदी, तो वहीं कक्षा दसवीं का पास प्रतिशत 93.12 फ़ीसदी रहा है। 

इस तिथि तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन (Apply for scrutiny by this date) -

अगर आप CBSE द्वारा जारी किए गए कक्षा दसवीं और बारहवीं के बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट हैं, तो अब आपकी कॉपियां सीबीएसई द्वारा दोबारा जांची जायेंगी। जिन विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी उत्तर पुस्तिका सही से नहीं जांची गई है, तो वे विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि स्क्रूटनी के लिए आवेदन की शुरुआत 16 मई से की जाएगी। वहीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि भी जल्द ही सामने आयेगी। बता दें कि अंतिम तिथि खत्म होने के बाद विद्यार्थी अपनी कॉपियों की पुनः जांच के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD