UP SCHOLARSHIP : यूपी स्कॉलरशिप आने की अंतिम तिथि आज, सिर्फ इन विद्यार्थियों के अकाउंट में आएगी आज स्कॉलरशिप


 UP SCHOLARSHIP 2023 : अगर आपने समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदान की जाने वाली यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है, तो आज आपके लिए कभी खुशी कभी गम वाली स्थिति होगी। बता दें कि आज यूपी स्कॉलरशिप की राशि हजारों विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, वहीं आज जिन विद्यार्थियों के अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि नहीं आएगी, वे काफी मायूस हो जायेंगे। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप को लेकर विद्यार्थियों के बीच असमंजस की स्थिति शुरू से बनी रहती है कि यूपी स्कॉलरशिप की राशि आयेगी या नहीं, क्योंकि समाज कल्याण विभाग द्वारा हर वर्ष हजारों- लाखों विद्यार्थियों को यूपी स्कॉलरशिप से वंचित कर दिया जाता है। यानी की उन विद्यार्थियों के अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि नहीं भेजी जाती है। आइए जानते हैं आज किन विद्यार्थियों के अकाउंट में आयेगी यूपी स्कॉलरशिप की राशि...

इन आवेदकों के अकाउंट में ट्रांसफर होगी यूपी स्कॉलरशिप की राशि (UP scholarship amount will be transferred to the account of these applicants) -

समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली यूपी स्कॉलरशिप की राशि आज केवल उन्हीं आवेदकों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिनका आवेदन पूरी तरह से वेरीफाई हो चुका है और जिनके स्टेटस में फंड नॉट अवेलेबल जैसा कोई भी नोटिफिकेशन दिखाई नहीं दे रहा है। अगर सही मायनों में कहें तो आज सिर्फ उन्हीं आवेदकों के अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर होगी, जिनके आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं है और उनकी स्कॉलरशिप के लिए सरकार के पास फंड भी है। फंड ना होने की स्थिति में और आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने की स्थिति में विद्यार्थियों के अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। 

आज है यूपी स्कॉलरशिप आने की अंतिम तिथि (Today is the last date to apply for UP scholarship) -

अगर आप भी अपने बैंक अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) की राशि ट्रांसफर होने को लेकर चिंतित हैं, तो आपको बता दें कि आपकी चिंता और बढ़ सकती है, क्योंकि आज यूपी स्कॉलरशिप आने की अंतिम तिथि है। दरअसल समाज कल्याण विभाग द्वारा 26 फरवरी तक कई आवेदकों के अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन वहीं बचे हुए पात्र विद्यार्थियों की यूपी स्कॉलरशिप की राशि लास्ट 31 मार्च तक आवेदकों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है, जो कि आज है। अगर 31 मार्च यानी की आज विद्यार्थी के अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि नहीं आई, तो फिर इस बार यूपी स्कॉलरशिप मिलना काफी मुश्किल हो जाएगा। हालांकि समाज कल्याण विभाग द्वारा यूपी स्कॉलरशिप की राशि भेजने की अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है परंतु प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 31 मार्च तक ही यूपी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर की जाने की संभावना है।

पिछली बार भी नहीं मिली थी लाखों अभ्यर्थियों (Last time also lakhs of candidates were not found) -

अगर आपने यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन किया है और आपकी स्कॉलरशिप नहीं आई है, तो आपकी चिंता जायज है। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप 2021-22 (UP SCHOLARSHIP 2021- 22) के लाखों आवेदकों की स्कॉलरशिप की राशि उनके अकाउंट में इसलिए ट्रांसफर नहीं की गई थी, क्योंकि प्रदेश सरकार का फंड खत्म हो गया था। हालांकि इसको लेकर विवाद भी खूब चला। संसद में भी प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए। लेकिन इसके बाद भी इस समस्या को लेकर न तो प्रदेश सरकार ने कोई टिप्पणी की और न ही समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा कोई बयान जारी किया गया। बता दें कि अभी तक यूपी स्कॉलरशिप 2023 की राशि भी लाखों विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर नहीं की गई है और राशि भेजने की अंतिम तिथि भी आज है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD