UP BOARD : यूपी बोर्ड की 3.19 करोड़ कॉपियां चेक, परिणाम जारी होने को लेकर आयी अपडेट


UP BOARD RESULT 2023 : अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जा सकते हैं, इसको लेकर बड़ी अपडेट भी सामने आई है। ज्ञात हो कि परीक्षा संपन्न हुए 26 दिन से भी ज्यादा का समय हो गया है।  कॉपियां चेकिंग का काम भी अब पूरा हो गया है। जहां हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियां चेक होने के बाद अब बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाना है। आइए जानते हैं किस तिथि को जारी होंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम...

समय से पहले मूल्यांकन कार्य पूरा (Complete evaluation work ahead of time) -

यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य समय से पहले पूरा हो चुका है। ज्ञात हो यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 3.19 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन होना था, जिसके लिए करीब 1.43 लाख परीक्षक भी नियुक्त किए गए। जहां मूल्यांकन कार्य बड़ी तेज़ी के साथ हुआ और 1,43,933 शिक्षकों ने निर्धारित तिथि से पहले ही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 3.19 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया। बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू हुआ था और मूल्यांकन की अंतिम तिथि 1 अप्रैल निर्धारित की गई थी। हालांकि मूल्यांकन कार्य 1 अप्रैल की जगह 31 मार्च को ही पूरा कर लिया गया। 

ये है परीक्षा परिणाम जारी होने को लेकर बड़ी अपडेट (This is the big update regarding the release of exam results) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की गई यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) का मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद विद्यार्थी परीक्षा परिणाम का भी बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अब विद्यार्थियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि अभी बोर्ड की कॉपियां 31 मार्च को ही चेक हो चुकी हैं। वहीं रिजल्ट को लेकर सूत्रों से प्राप्त अपडेट के अनुसार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम अप्रैल माह में जारी हो सकता है। हालांकि इससे पहले परिणाम मई में घोषित होने की सूचना आ रही थी। परंतु कॉपियां चेक होने के बाद अब परिणाम अप्रैल के मध्य अथवा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है।  

परीक्षा संपन्न हुए लगभग बीता 1 महीना (Almost 1 month has passed since the exams were over) -

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न हुआ लगभग एक महीने का समय हो चुका है। दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) की जारी तिथियों के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन किया गया। जहां यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू हुईं जो कि 4 मार्च 2023 तक चलीं। यानी की 14 दिनों के भीतर ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो गईं। जिसमें कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च को, तो वहीं कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का समापन 4 मार्च 2023 को किया गया। वहीं परीक्षा संपन्न हुए 27 दिन का समय हो चुका है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD