CUET UG EXAM : CUET UG के लिए आए रिकॉर्ड आवेदन, परीक्षा तिथि और सिटी स्लिप को लेकर बड़ी अपडेट


CUET UG EXAM : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए बड़ी अपडेट। आपको बता दें कि इस बार CUET UG 2023 के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को आवेदन के लिए कई मौके दिए गए। इन मौकों को भुनाते हुए आवेदकों ने अपना आवेदन भी पूर्ण कर लिया। इसके साथ ही इसके लिए परीक्षा की तिथि और सिटी स्लिप को लेकर भी बड़ी और बेहद महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। अगर आपने भी CUET UG 2023 के लिए आवेदन किया है, तो आइए जानते हैं कब से होगी परीक्षा और किस तिथि को जारी होगी सिटी स्लिप....

इतने लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन (So many lakh candidates applied) -

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की संख्या लाखों में पहुंच गई है। आपको बता दें कि इस बार करीब 16.85 लाख आवेदकों ने CUET UG 2023 के लिए आवेदन किया है। वहीं इनमें से करीब 13.95 लाख आवेदकों ने ही आवेदन शुल्क जमा किया है। दरअसल बीते वर्ष कई लाख अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, जिसके कारण इस वर्ष पहले ही CUET UG 2023 के लिए अभ्यर्थियों को सूचित कर दिया था। इस वर्ष कई बार आवेदन की तिथि में भी बदलाव किया गया। 

ये थी आवेदन की अंतिम तिथि (This was the last date of application) -

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल को खत्म हो गई है। ज्ञात हो कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2023 से शुरू की गई थी। वहीं इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2023 निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 30 मार्च 2023 कर दिया गया था। इतना ही नहीं विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए इसे 9, 10 और 11 अप्रैल 2023 को भी विद्यार्थियों के लिए आवेदन हेतु खोला गया था। 

21 मई से आयोजित होंगी परीक्षाएं (Exams will be held from May 21) -

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। इस बार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023 का आयोजन मई माह में किया जाएगा। वहीं सिटी स्लिप अप्रैल माह में ही जारी कर दी जाएगी। एनटीए (नेशनल टेस्ट एजेंसी) द्वारा जारी एकेडमिक कैलेंडर 2023-24 के मुताबिक, सीयूईटी यूजी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, यूजी) 2023 परीक्षा का आयोजन दिनांक 21 मई 2023 से 31 मई 2023 के मध्य किया जायेगा। वहीं इससे पहले 30 अप्रैल को सिटी स्लिप जारी की जाएगी। बता दें कि इस बार प्रवेश प्रक्रिया समय पूर्वक करने के लिए परीक्षा तिथियां पहले ही घोषित कर दी गई हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD