CBSE BOARD RESULT : सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल नहीं, बल्कि इस माह होगा जारी, देखिए बड़ी अपडेट


CBSE BOARD RESULT 2023 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच रिजल्ट को लेकर आई अपडेट से विद्यार्थियों की चिंता लगभग खत्म हो गई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही जारी किए जाने हैं। बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर तिथि भी लगभग स्पष्ट हो गई है। जहां अब स्पष्ट तिथि के अनुसार ही बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होंगे। तो आइए जानते हैं कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर क्या है स्पष्ट तिथि...

इस तिथि को जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE Board exam results will be released on this date) -

अगर आप सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम को लेकर चिंतित हैं, तो आपके लिए परिणाम की तिथि सामने आ गई है। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा संपन्न हो चुकी है। जहां अब बोर्ड परीक्षा के परिणाम मई माह के तीसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि परीक्षा परिणाम जारी होने में समय इसलिए लग रहा है कि अभी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य होगा, इसके बाद टॉपर्स की लिस्ट तैयार होगी। यह प्रक्रिया होने के बाद ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है।

कक्षा 10वीं की मार्च तो 12वीं की अप्रैल में हुई थी परीक्षा संपन्न (Class 10th exam was completed in March and class 12th in April) -

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न चुकी है। जहां अब विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया गया था। जहां यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 05 अप्रैल तक चलीं। ज्ञात हो कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक चली थीं। वहीं सीबीएसई की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी 15 फरवरी से शुरू हुईं और 5 अप्रैल तक चलीं। 

इतने विद्यार्थियों ने कराया था पंजीकरण (So many students had registered) -

सीबीएसई की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 28 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जहां परीक्षा संपन्न होने के बाद अब यह विद्यार्थी परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल के 21,86,940 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया। वहीं इस वर्ष इंटरमीडिएट के करीब 16,96,770 छात्र-छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।  यानी कि इस वर्ष लगभग 29 लाख छात्र छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD