UPPSC PCS Registration 2023 : यूपीपीएससी इस तिथि को जारी करेगा नोटिफिकेशन, आवेदन के लिए मिलेगा कुल इतना समय


UPPSC PCS Registration 2023 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा पीसीएस 2023 के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने में काफी देरी हो चुकी है। अभ्यर्थी काफी समय से पीसीएस के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभ्यर्थियों के लंबे इंतजार को लेकर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) भी चिंतित है। इसलिए यूपीपीएससी अब जल्द ही पीसीएसएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है। आइए जानते हैं आखिर क्यों लेट हो रहा है पीसीएस के लिए नोटिफिकेशन और किस तिथि से हो सकती है आवेदन प्रक्रिया शुरू...

इस कारण से हो रही नोटिफिकेशन में देरी (Notification has not yet been released from this reason) -

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा पीसीएस 2023 के नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है। हालांकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के लिए चयन प्रक्रिया लगभग जनवरी माह तक शुरू हो जाती है। परंतु  इस बार पीसीएस के लिए चयन प्रक्रिया देरी होने का कारण परीक्षा पैटर्न में संशोधन था। हालांकि कैबिनेट द्वारा परीक्षा पैटर्न में बदलाव को मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द पीसीएस के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

इस तिथि तक हो सकता है नोटिफिकेशन जारी (Notification can be issued by this date) -

अगर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा पीसीएस 2023 के नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि की बात करें, तो यूपीपीसीएस द्वारा मार्च माह के पहले या दूसरे सप्ताह तक यूपीपीसीएस पीसीएस 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। परंतु अभी तक नोटिफिकेशन जारी होने को लेकर आयोग ने अधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की सूचना जारी नहीं की है। परंतु उम्मीद यही जताई जा रही है कि मार्च माह के पहले या दूसरे सप्ताह तक इसका नोटिफिकेशन जारी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। 

परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव (change in exam pattern) -

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा पीसीएस 2023 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है, जिसे आयोग ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि संशोधित परीक्षा पैटर्न में ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटा दिया गया है। वहीं ऑप्शनल सब्जेक्ट के स्थान पर उत्तर प्रदेश से जुड़े जनरल नॉलेज के दो पेपरों को शामिल किया गया है। इससे पहले ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनना अनिवार्य हुआ करता था, जो कि अब नहीं होगा। 

इस तिथि को होगा परीक्षा का आयोजन (Exam will be held on this date) -

यूपीपीसीएस पीसीएस 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही परीक्षा तिथि का ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि 2 जनवरी को यूपीपीसीएस वार्षिक एग्जाम कैलेंडर जारी किया गया था। वार्षिक एग्जाम कैलेंडर के अनुसार यूपीपीसीएस पीसीएस 2023 की परीक्षा 14 मई को निर्धारित की गई है। यानी की अब आयोग के पास नोटिफिकेशन जारी करने के साथ आवेदन प्रक्रिया पूरी कराने और परीक्षा आयोजित कराने का वक्त काफी कम बचा है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT