UP TET 2023 : यूपी टेट के लिए आयी आधिकारिक सूचना, आवेदन तिथि सहित सर्टिफिकेट वैलिडिटी पर बड़ी अपडेट


UP TET 2023 :  बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) अब यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के इंतजार को खत्म करने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) ने यूपी टीईटी (UP TET) को लेकर एक आधिकारिक सूचना जारी की है। इस आधिकारिक सूचना के जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों के इंतजार पर पूर्ण विराम लग सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर कब से शुरू हो रही है यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया और क्या है बेसिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक सूचना...

बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया ऑफिशियल नोटिस (Basic Shiksha Vibhag Notice For UP TET) -

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) ने ऑफिशियल नोटिस जारी करते हुए  यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया है। जहां बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी नोटिस में जानकारी देते हुए बताया कि आंकड़ों की मानें तो यूपी टीईटी के लिए कुल 21,65,179 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जिसमें से प्राइमरी के लिए कुल 12,91,627 और हायर प्राइमरी के लिए कुल 8,73,552 आवेदन आए थे। वहीं आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर विभाग ने कहा है कि जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (UP TET Online Application Date 2023) -

यूपी टीईटी (UP TET) के लिए आवेदन प्रक्रिया अब जल्द शुरू होने की उम्मीद है। दरअसल नोटिफिकेशन जारी होने में समय इसलिए लग रहा है कि अचानक बीच में परीक्षा एजेंसी बदलने का प्रारूप चलता रहा। हालांकि अब स्थिति स्पष्ट है। जिसके बाद अब परीक्षा एजेंसी जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। अगर आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि की बात करें तो सूत्रों से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुए है। जिसके अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Uttar Pradesh Basic Shiksha Vibhag) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च माह में होली के बाद कभी भी शुरू हो सकती है। 

वैधता में किया गया बदलाव (UP TET Certificate Validity) -

शिक्षक भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) ने बड़ा बदलाव किया है। जहां विद्यार्थियों को अब केवल एक बार यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) की परीक्षा में शामिल होना होगा और इसकी वैधता आजीवन रहेगी। यानी कि अब अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती के लिए बार बार UP TET नहीं देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले UP TET की वैलिडिटी 5 साल की होती थी। यानी की अभ्यर्थियों को यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए प्रत्येक 5 साल पर UPTET में शामिल होना होता था।

अभ्यर्थी यहां से कर सकेंगे आवेदन (How to apply for UP TET 2023) -

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag Uttar Pradesh) की अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। हालांकि आवेदन की लिंक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एक्टिव की जायेगी। इसके बाद ही अभ्यर्थी यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD