UP SCHOLARSHIP : उम्मीद भी खत्म, इस बार नहीं आएगी लाखों विद्यार्थियों की यूपी स्कॉलरशिप, जानें पूरी खबर


UP SCHOLARSHIP : समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दी जाने वाली यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं। बता दें कि प्रदेश में इस बार भी लाखों विद्यार्थियों के खाते में यूपी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। इस पर विद्यार्थियों का कहना है कि अगर इस बार भी यूपी स्कॉलरशिप नहीं आई तो, कॉलेज फीस कैसे जमा हो पाएगी।  बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप लाखों विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए बेहद आवश्यक है। आइए जानते हैं आखिर क्यों नहीं आएगी इस बार यूपी स्कॉलरशिप...

नहीं हुआ यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म फॉरवर्ड (UP scholarship form not forwarded) -

इस वर्ष हजारों विद्यार्थियों की यूपी स्कॉलरशिप न आने का एक कारण उनका फॉर्म फॉरवर्ड न होना है। बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय सहित जिन इंस्टीट्यूट ने अभी तक यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए विद्यार्थियों का फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया है, उन विद्यार्थियों के अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि नहीं भेजी जाएगी। वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत अन्य इंस्टीट्यूट के प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों का फॉर्म इसलिए फॉरवर्ड नहीं किया गया, क्योंकि इस वर्ष नामांकन सत्र देरी से चला और जब नामांकन सत्र पूरा हुआ तब तक समाज कल्याण विभाग ने डाटा फॉरवर्ड करने के लिए पोर्टल बंद कर दिया। इस कारण विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों का फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया जा सका। 

पिछली बार भी नहीं मिली थी लाखों अभ्यर्थियों (Last time also lakhs of candidates were not found) -

अगर आपने यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन किया है और आपकी स्कॉलरशिप नहीं आई है, तो आपकी चिंता जायज है। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप 2021-22 (UP SCHOLARSHIP 2021- 22) के लाखों आवेदकों की स्कॉलरशिप की राशि उनके अकाउंट में इसलिए ट्रांसफर नहीं की गई थी, क्योंकि प्रदेश सरकार का फंड खत्म हो गया था। हालांकि इसको लेकर विवाद भी खूब चला, जिसमें कई पार्टियों के नेताओं ने प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए। लेकिन इसके बाद भी इस समस्या को लेकर न तो प्रदेश सरकार ने कोई टिप्पणी की और न ही समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा कोई बयान जारी किया गया। बता दें कि अभी तक यूपी स्कॉलरशिप 2023 की राशि भी लाखों विद्यार्थियों के खाते में ट्रांसफर नहीं की गई है।

इस तिथि तक आएगी स्कॉलरशिप (Scholarship will come till this date) -

अगर आप भी अपने बैंक अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) की राशि ट्रांसफर होने को लेकर चिंतित हैं, तो आपको बता दें कि आपकी चिंता और बढ़ सकती है। दरअसल समाज कल्याण विभाग द्वारा 26 फरवरी तक कई आवेदकों के अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बचे हुए पात्र विद्यार्थियों की यूपी स्कॉलरशिप की राशि लास्ट 31 मार्च तक आवेदकों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है, जो कि अब काफी नजदीक है। अगर 31 मार्च तक विद्यार्थी के अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि नहीं भेजी गई, तो फिर इस बार यूपी स्कॉलरशिप मिलना काफी मुश्किल हो जाएगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD