UP BOARD EXAM 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार नहीं हुआ ये काम, परीक्षा छोड़ भागे छात्र


UP BOARD EXAM : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की गई यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) में एक बड़ी महारथ हासिल की है। बता दें कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही यूपी बोर्ड ने नकल रोकने के लिए सख्त इंतजाम किए थे, हालांकि यह इंतजाम समय-समय पर धराशाई होते हुए भी दिखाई दिए। परंतु इस सब के बावजूद इस बार की बोर्ड परीक्षा में बोर्ड ने बड़ी सफलता हासिल की है। इस दौरान बोर्ड ने लगातार बरसों से चले आ रहे एक क्रम को तोड़ते हुए रिकॉर्ड भी बनाया है, तो आइए जानते हैं जा रहा इस बार बोर्ड परीक्षा में खास...

लगातार 30 साल से चले आ रहे पेपर आउट के क्रम को तोड़ा (Broke the order of paper out for 30 consecutive years) -

इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कड़े इंतजाम किए गए। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में लगातार पिछले 30 वर्षों से पेपर आउट हो रहा था। कहीं ना कहीं किसी ने किसी जिले से हर वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर आउट होने की खबरें सामने आती थी, हालांकि इस बार यह क्रम टूटा है। आपको बता दें कि इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार का पेपर आउट नहीं हुआ है, जो कि बोर्ड के लिए एक बड़ी सफलता है। 

पकड़े गए 133 मुन्ना भाई, मुकदमा दर्ज (133 Munna Bhai arrested, case filed)-

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (UP BOARD EXAM 2023) में बोर्ड की सख्ती के चलते मुन्ना भाइयों की संख्या भी कम हुई है। हालांकि इस बार भी यूपी बोर्ड परीक्षा में कई मुन्नाभाई पकड़े गए, लेकिन अन्य वर्षों के मुकाबले यह संख्या काफी कम रही। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार की बोर्ड परीक्षा में 133 मुन्नाभाई पकड़े गए जिन्हें मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। ये मुन्ना भाई दूसरे विद्यार्थियों की जगह परीक्षा देने आए थे जिनके मंसूबों पर बोर्ड ने पानी फेर दिया।

4 लाख से ज्यादा विद्यार्थी रहे अनुपस्थित (More than 4 lakh students remained absent) -

यूपी बोर्ड में नकल रोकने के लिए किए सख्त इंतजामों के चलते लाखों विद्यार्थियों ने इस बार की बोर्ड परीक्षा छोड़ दी। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा में बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों की संख्या भी बेहद कम रही। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा में करीब चार लाख से ज्यादा विद्यार्थी अनुपस्थित रहे, जिसमें से हाई स्कूल के 2,08,953 और इंटरमीडिएट के करीब 222618 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जानकारी के अनुसार इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58 लाख 85 हजार 745 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT