PM SCHOLARSHIP : इस स्कॉलरशिप योजना से मिलेंगे ₹36000 रुपये बैंक में, जल्द करिए आवेदन


Scholarship 2023 : केंद्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए आर्थिक मदद हेतु कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से उन विद्यार्थियों को काफी मदद मिलती है, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। केंद्र सरकार की विद्यार्थियों को दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप योजना का नाम पीएम स्कॉलरशिप योजना है। इस योजना के द्वारा विद्यार्थियों की ग्रेजुएशन भी पूरी हो जाती है। यानी की केंद्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की दी जाती है।आइए जाते हैं कि आखिर कौनसी है ये स्कॉलरशिप...

ये है इस स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य (This is the purpose of this scholarship scheme) -

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों की पढ़ाई के बीच आर्थिक स्थिति न आने देना है। यानी कि इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों की आर्थिक मदद करते हुए केंद्र सरकार उनकी पढ़ाई लिखाई सुचारु रुप से संचालित करवाती है। केंद्र सरकार की यह पहल और इसका उद्देश्य वास्तव में कबीले तारीफ है। 

इस योजना के तहत हर माह मिलती है इतनी राशि (This amount is received every month under this scheme) -

पीएम स्कॉलरशिप योजना के तहत आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है। जहां इस योजना के तहत योग्य व पात्र विद्यार्थियों को केंद्र सरकार करीब 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये की राशि हर महीने प्रदान करती है। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा योग्य व पात्र लड़के को प्रति माह 2500 रुपये की राशि प्रदान की जाती है, वहीं लडकियों को केंद्र सरकार द्वारा प्रति माह करीब 3000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। 

ये है स्कॉलरशिप योजना के लिए योग्यता (This is the eligibility for the scholarship scheme) -

केंद्र सरकार की पीएम स्कॉलरशिप योजना के लिए केंद्र सरकार ने योग्यताएं भी निर्धारित की गई। जहां इस योजना के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के कक्षा बारहवीं में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके साथ ही आतंकवादी हमलों में शहीद पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों के बच्चे भी इस योजना के लिए आवेदन के पात्र हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ही नक्सली हमले में भी शहीद होने वाले जवानों के बच्चे भी इस स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ जो भी आतंकवादी या नक्सली हमलों में दिव्यांग हुए जवानों के बच्चे भी आवेदन के पात्र हैं। 

इस तिथि तक करें आवेदन (Apply by this date) -

अगर आप पीएम स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आप इस योजना के लिए योग्य व पात्र हैं, तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन कर देना चाहिए। आपको जानकारी के लिए बता दें कि पीएम स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की है। योग्य व पात्र उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन अवश्य पूरी कर लें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD